कौशल सिकुला : स्वयंभू वैश्विक नंबर 1 चीन की 2 वैक्सीन 30% …भारत की 6 वैक्सीन 93% तक सफल…

चीन ने 10 देशों को वैक्सीन दी सभी में फैला कोरोना
भारत ने 45 देशों को वैक्सीन दी अभी तक सब ठीक
अब कहें कि यह न्यू इंडिया है तो अपने लोग नाराज क्यूं होते हैं?

इस देश में बात भले एक हो पर मुसीबतें हजार हैं !
अब देखिए न स्वास्थ मंत्री ने कोविड संकट को लेकर राहुल गांधी को अच्छे के लिए चिट्ठी लिखी , पूरी कांग्रेस पार्टी बुरा मान गई !

सीधी सी बात थी , कह देते कि यात्रा जारी रहेगी पर कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा !
भारत सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल पूरे देश के लिए जारी कर दिया है , राज्य सरकारें भी कर रही हैं !
ऐसे में राहुल का ही नहीं , सभी का दायित्व है कि देशवासियों को भावी संकट से बचाने के काम में सभी आगे आएं !

यह दायित्व कांग्रेस का भी है और राहुल का भी । अच्छा है कि जोड़ो यात्रा पहले ही एक सप्ताह के न्यू ईयर ब्रेक पर है । जैसे जैसे यात्रा दोबारा प्रारंभ होने का समय नजदीक आएगा , कोरोना संकट की तस्वीर सामने आती जाएगी । तब कांग्रेस के विवेक पर होगा कि यात्रा जारी रखें या फिर कोई और निर्णय लें । कांग्रेस यदि जिम्मेदार पार्टी है तो हो हल्ला मचाने के बजाय उसे गंभीर निर्णय लेना चाहिए ।

दुनिया के साथ साथ हमने भी 2020 और 2021 में कोरोना का महातांडव देखा है । देश को क्या क्या न भोगना पड़ा । हमारी अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई । संकट तब भी विश्वव्यापी था और इस बार भी विश्वव्यापी होने की संभावना है । पिछले दो वर्षों में हमारे जैसे विकासशील देश ने कोरोना का मुकाबला कितने शानदार ढंग से किया , इसका प्रमाण आज चीन की हालत देखकर लगाया जा सकता है । खुद को दुनिया का नंबर वन मानने वाले चीन ने दो वैक्सीन बनाई , भारत ने छह वैक्सीन । चीन की वैक्सीन क्रमशः 50% और 30% ही एक्टिव थी । इसके विपरीत भारत की वैक्सीन 80% से 93% तक कारगर साबित हुई ।

भारत ने 220 करोड़ डोज लगाई । यहां तक कि एक बड़ी आबादी को बूस्टर डोज भी । परिणाम सामने है । भारत लगभग कोरोनामुक्त हो चुका है । कल की तारीख में देश में कोरोना के कुल 155 रोगी थे । यह संख्या ऊंट के मुंह में जीरे के समान है । अब चीन से ओमीक्रोन का नया वेरिएंट आया है और पांच मरीज भी आ गए हैं । चूंकि इस साल फरवरी तक भारत ओमीक्रोन से जूझकर बाहर निकल चुका है , अतः संभवतः नए वेरियंट का ज्यादा असर भारत में न हो । वैसे भी भारत की जनता अच्छी खासी प्रतिशत वेक्सिनेटेड है । फिर भी सावधान रहिए और मास्क पहनिए । यह हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य भी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *