सितंबर से हिंदी में मोदी@20..अमित शाह बोले.. मोदी निर्विवादित यूथ आइकॉन क्यों हैं.. कोरबा में भी..

रायपुर। मोदी@ 20′ पर रायपुर में आयोजित एक सेमिनार में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी जी को हर व्यक्ति ने अपने-अपने नजरिए से देखा है। किसी को गरीबों का कल्याण करने वाला समाज सेवक दिखाई पड़ता है तो किसी को देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करने वाल दृढ़ इच्छाशक्ति वाला एक मजबूत नेतृत्व दिखाई पड़ता है।

पुस्तक में पीएम मोदी पर नामी गिरामी हस्तियों की राय

‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक कुल 21 अध्याय का एक संकलन है और अब तक की बेस्ट सेलर बुक बनी हुई है, जिसे देश की प्रतिष्ठित और अपने-अपने क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ रही हस्तियों ने लिखा है। इस पुस्तक की प्रस्तावना स्वर कोकिला स्वर्गीय लता मंगेशकर ने लिखी है, जिन्हें भारत के हर प्रधानमंत्री के साथ संवाद करने और उनके साथ निकटता से बातचीत करने का गौरव प्राप्त था। इसलिए इस पुस्तक में पीएम मोदी को लेकर लताजी के विचार अद्वितीय ही माने जा सकते हैं। इस पुस्तक के पहले अध्याय “मोदी निर्विवादित यूथ आइकॉन क्यों हैं” में भारतीय बैडमिंटन की गौरव और विश्व विजेता-पीवी सिंधु ने अपने व्यक्तिगत अनुभवों के माध्यम से “मोदी मैजिक” की व्याख्या की है। सिंधु ने लिखा है कि कैसे प्रधानमंत्री ने ‘कैसे होगा से होगा कैसे नहीं की’ की सोच को बदला है।

सूत्रों के मुताबिक जिन लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम किया है, वे सिंधु की इन टिप्पणियों में सच्चाई की पुष्टि कर सकते हैं. उन्होंने कभी किसी समस्या को एक समस्या के रूप में नहीं देखा, बल्कि देश में छिपी क्षमता को सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए अनुकूलित करने के अवसर के रूप में देखा है।

आने वाले कल के भारत का निर्माण

जाने माने लेखक अमीश त्रिपाठी अपने अध्याय- ‘मोदी, भगीरथ प्रयासी’ में लिखते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी अतीत के भारत में मजबूती से निहित आने वाले कल के भारत का निर्माण कर रहे हैं, जो अपनी सभ्यतागत विरासत से सीख लेते हुए भारत के प्रभुत्व को एक राष्ट्र-राज्य के रूप में नहीं, बल्कि एक सभ्यतागत राष्ट्र के रूप में सामने रख रहे हैं। अपने सभी संबोधनों में प्रधानमंत्री का स्पष्ट संदेश है: हमें याद रखना चाहिए कि हम कौन हैं।

पार्टी का घोषणापत्र उनके लिए मां के वचन जैसा

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी पार्टी के घोषणापत्र को लोगों ने चुनाव के बाद आश्चर्य के साथ देखा क्योंकि मोदी के नेतृत्व में बीजेपी अपने किए गए सभी वादों को पूरा कर रही थी. प्रधानमंत्री मोदी केवल सपने नहीं दिखा रहे थे, बल्कि वे इसका वादा कर रहे थे कि वे क्या कर सकते हैं और उन्होंने इसे कर दिखाया। पीएम मोदी अपने किए गए वादों को पूरा करने पर इतना अधिक ध्यान क्यों देते हैं? इसका उत्तर गृह मंत्री अमित शाह के लिखे गए अध्याय- ‘लोकतंत्र, वितरण और आशा की राजनीति’ में निहित है। शाह लिखते हैं, “उनका (प्रधानमंत्री मोदी) पार्टी से एक भावनात्मक लगाव है, जो दुर्लभ और मार्मिक है. वे पार्टी को एक मां के रूप में देखते है। पार्टी का घोषणापत्र उनके लिए उनकी मां का वचन है।”

साल दर साल बढ़ती पीएम मोदी की लोकप्रियता

जब पश्चिमी देशों ने भारत को जलवायु संकट के लिए दोषी साबित करने के प्रयास किए, प्रधानमंत्री ने विश्व को याद दिलाया कि भारतीय पृथ्वी सूक्त (अथर्ववेद) के लेखक, विश्वासी और अभ्यासी हैं, जिसमें प्रकृति और पर्यावरण के बारे में अद्वितीय ज्ञान है। उन्होंने ग्लासगो में कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (सीओपी) में जलवायु संकट से लड़ने के लिए आपसी मतभेदों को दूर रखते हुए विश्व से एक साथ आने का आह्वान किया। अद्भुत निरंतरता के साथ वे वैश्विक नेतृत्व लोकप्रियता की सूची में शीर्ष पायदान पर रहे हैं और संभवत: यह एक जन नेता के रूप में उनकी यात्रा का सबसे उल्लेखनीय पहलू रहा है।

पीएम मोदी के साथ अनुभवों को किया गया है साझा
बेस्ट सेलर मोदी@20 में विभिन्न क्षेत्रों में शीर्ष पदों पर काम करने वाले लोगों ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में नरेन्द्र मोदी से साथ अपने अनुभवों को साझा किया है। जिनमें अमित शाह के साथ-साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल, लेखक अमीश त्रिपाठी, हाल तक इंफोसिस फाउंडेशन की प्रमुख रही सुधा मूर्ति और उद्योगपति उदय कोटक के नाम शामिल है। इसके अलावा उद्योगपति आनंद महिंद्रा, मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा, माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्य नडेला और सिस्को सिस्टम के पूर्व सीईओ जान चैंबर्स के भी प्रधानमंत्री के बारे में अपने विचारों को संक्षिप्त में शामिल किया गया है।
 कोरबा। मोदी@20 पुस्तक के सम्बंध में आयोजित सेमिनार में मुख्य वक्ता के रूप में भारत सरकार के गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह जी के उद्बोधन को बड़े पर्दे के माध्यम से भाजपा कोरबा के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने भाजपा कार्यालय में लाइव देखा।
गृह मंत्री ने कहा, गरीबी के आंगन से उठकर पीएम बनने का सफर, एक छोटे से कार्यकर्ता से लेकर सबसे लोकप्रिय नेतृत्व बनने तक का सफर, कभी पंचायत का सदस्य न रहते हुए भी दुनिया में सबसे लोकप्रिय नेता और भारत के पीएम बनने के सफर को समझना है तो आपको शुरुआती 30 साल के बारे में जानना जरूरी है।
इस कार्यक्रम को लाइव देखने के लिए भाजपा जिला कोषाध्यक्ष गोपाल मोदी , भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्रीमती उमा भारती सराफ, डॉक्टर आलोक सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य महिला मोर्चा श्रीमती मंजू सिंह, जिला मंत्री संदीप सहगल, जिला मीडिया प्रभारी मनोज मिश्रा, जिला आईटी सेल प्रभारी नवदीप नंदा , जिला सोशल मीडिया संयोजक अजय चंद्रा, जिला मीडिया सह प्रभारी पवन सिन्हा, कोसा बाड़ी मंडल के पदाधिकारी और भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

भाजपा नेता गोपाल मोदी कहते हैं -“आजादी के बाद के दशकों तक गठबंधन के दौर में राष्ट्रीय नेता शब्द का काफी दुरुपयोग हुआ। दिल्ली वालों ने अपने मित्रों व पसंदीदा लोगों को ये दर्जा बांट दिया लेकिन वास्तविक रूप से देखा जाए तो 2014 के बाद से पीएम मोदी एकमात्र वैश्विक परिदृश्य में स्वीकार्य नेता हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय नेता क्या होते हैं, यह दर्शा दिया है। “

पुस्तक का सार:

  • यह पुस्तक पीएम मोदी के पिछले 20 वर्षों के राजनीतिक जीवन को दर्शाती है, जिसमें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल से लेकर भारत के प्रधान मंत्री तक शामिल हैं और इसे उद्योग और राजनीति के प्रख्यात बुद्धिजीवियों और व्यक्तित्वों द्वारा संकलित किया गया है।

नरेंद्र मोदी के बारे में कुछ तथ्य

  • नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में चार कार्यकालों में 12 वर्षों से अधिक समय तक कार्य किया, जिससे वह राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहे। 2014 में, नरेंद्र मोदी प्रधान मंत्री बनने वाले 14 वें व्यक्ति बने।
  • मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस द्वारा जनवरी में जारी एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि 74 प्रतिशत अनुमोदन रेटिंग के साथ पीएम मोदी विश्व स्तर पर सबसे लोकप्रिय नेता हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *