देशभर में कॉलोनाइजर एक्ट में संशोधन PM की मोदी की जल जीवन शक्ति मिशन की सफलता का % बढ़ा देगी 

प्रधानमंत्री मोदी जल जीवन शक्ति मिशन से मौजूदा समय में जलशक्ति के प्रति जागरुकता और प्रयास दोनों बढ़ रहे हैं। पानी से जुड़ी सभी योजनाओं पर तेजी से काम हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, हर खेत को पानी अभियान, पर ड्रॉप मोर क्रॉप अभियान, नमामि गंगे मिशन, जल जीवन मिशन, अटल भूजल इस योजना में शामिल है।
स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत की योजना को जल जीवन शक्ति मिशन फलीभूत होने से देश में 40% स्वास्थ्यगत परेशानियों से पब्लिक को राहत मिल जाएगी। शुद्ध पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होने से लोगों की सेहत भी सुधरेगी और इससे उनकी उत्पादकता भी बढ़ेगी, जिससे परिवार की आय में वृद्धि होगी।
देश के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित करते हुए अपने भाषण में उन्होंने पेयजल की सुरक्षा के लिए जल जीवन मिशन की नई योजना के बारे में बताया था, जिसमें साढ़े तीन लाख करोड़ की लागत लगेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि “आज देश में आधे से अधिक घर ऐसे हैं जिनमें पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध नहीं है। उनके जीवन का बड़ा हिस्सा पानी लाने में खप जाता है। इस सरकार ने हर घर में जल, पीने का पानी लाने का संकल्प किया है। आने वाले दिनों में जल जीवन मिशन को लेकर आगे बढ़ेंगे। इसके लिए केंद्र और राज्य मिल कर साथ काम करेंगे। साढ़े तीन लाख करोड़ से भी ज़्यादा इस पर खर्च करने का संकल्प किया है।”
उल्लेखनीय है कि सरकार ने 2024 तक हर घर में नल के जरिये पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। बता दें कि सभी को नल से जल देने की योजना की घोषणा के साथ जल एवं स्वच्छता क्षेत्र में अगले पांच साल में 6.3 लाख करोड़ रुपये का निवेश होने की संभावना है। जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन की रिपोर्ट के अनुसार सरकार की नल से जल योजना का मकसद 2024 तक सभी घरों को पाइप के जरिये पानी पहुंचाने का लक्ष्य है। इससे जल और साफ-सफाई के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश होने की उम्मीद है।
पीएम मोदी ने जल जीवन अभियान को लेकर देशभर के सरपंचों और ग्राम प्रधानों को पत्र लिखकर पीएम ने इस पत्र में सरपंचों और प्रधानों से जीवन मिशन को प्रभावी तरीके से लागू करने का जिक्र किया था।
उन्होंने कहा था कि वर्षा के पानी को रोकने, समुद्री पानी, माइक्रो इरिगेशन, पानी बचाने का अभियान, सामान्य नागिरक सजग हो, बच्चों को पानी के महत्ता की शिक्षा दी जाए। प्रधानमंत्री ने लोगों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि 70 साल में जो काम हुआ है अगले पांच वर्षों में उससे पांच गुना अधिक काम हो, हमें इसका प्रयास करना है।
पीएम मोदी ने इस मौके पर जिक्र किया कि लोगों के योगदान से कैसे इस मिशन की सफलता इतिहास रच रही है। यह मिशन न सिर्फ जल आपूर्ति का सामधान करेगा बल्कि जलजनित बीमारियों से बचाने में भी मदद करेगा। इतना ही नहीं, उन्होंने कहा कि शुद्ध पानी के मिलने से लोगों की सेहत भी सुधरेगी और इससे उनकी उत्पादकता भी बढ़ेगी, जिससे परिवार की आय में वृद्धि होगी।
जल जीवन शक्ति मिशन के अंतर्गत जल संरक्षण की योजना को व्यापक स्तर पर बढ़ाने के लिए अब देश भर में कॉलोनाइजर एक्ट में संशोधन किया जाना भी आवश्यक है। कॉलोनियों और फ़्लैट्स के निर्माण की अनुमति सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाना चाहिए, जो निर्माण क्षेत्र में कुआं भी बनाए। बिल्डिंग, कॉलोनी के निर्माण के क्षेत्रफल को दृष्टिगत रखते हुए कुंवे की संख्या भी निर्माण की अनुमति के साथ बढ़ाई जाए।
इसके अलावा, सरकारी योजना के तहत बनने वाले मकानों के लिए भी यह नियम लागू हो। औद्योगिक प्रयोजन के एरिया में छोटे-छोटे तालाब निर्माण को आवश्यक किया जा सकता है।
इस योजना से लाभ यह होगा कि शहरी क्षेत्रों में घटते जलस्तर पर ब्रेक लगेगा और शहरी इलाकों में जलस्तर बढ़ेगा। इस नियम को सभी नगर निगम, नगर पालिकाओं और नगर और ग्राम पंचायतों में कड़ाई से लागू  कराया जाए तो जल शक्ति जीवन मिशन को एक संबल मिल जाएगा।
फ़िलहाल तो शहरों में घर निर्माण के लिए वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का होना आवश्यक किया गया है लेकिन 90 प्रतिशत यह फेल है क्योंकि सांठ-गांठ करके चंद रुपये बचाने के लिए लोग अपने ही आने वाले कल से खिलवाड़ कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *