DM से बालको के विरुद्ध छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना ने की कार्यवाही की मांग.. निजी लाभ के लिए नियमों की उड़ा रहें धज्जियां…

कोरबा। कोरबा के वेदांता कंपनी एवं बालको द्वारा बिना किसी प्रकार की प्रशासनिक स्वीकृति किये अवैध रूप से निजी लाभ के लिए कंपनी द्वारा वन भूमि व CSEB की अधिकृत भूमि में नई रेल बिछाने के विरुद्ध कार्यवाही करने को लेकर छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के प्रदेश मंत्री दिलीप मिरी ने कोरबा जिलाधीश को पत्र लिखकर कार्यवाही करने का अनुरोध किया है।

अपने निजी लाभ के लिए पर्यावरण संरक्षण के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए किस प्रकार से कार्य किया जा रहा है इसे लेकर अपने पत्र में श्री मिरी ने लिखा है कि छत्तीसगढ़ राज्य के जिला- कोरबा के अंतर्गत स्थित वेदांता कंपनी एवं बालको कंपनी द्वारा लगातार पर्यावरण नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, इस बार उक्त कंपनी द्वारा अपने निजी लाभ के लिए वन विभाग व CSEB विभाग की जमीनों में पेड़ों की अवैध कटाई कर नई रेल लाइन बिछाई जा रही है।


किस प्रकार से बिना किसी अनुमति, बिना किसी अनापत्ति प्रमाण पत्र, बिना किसी तरह की अधिसूचना के कार्य किया जा रहा, इसे लेकर श्री मिरी ने जांच कर कड़ी कार्यवाही की मांग करते हुए पत्र में आगे लिखा है कि इस नई रेल लाइन के लिए जिला प्रशासन कोरबा द्वारा किसी प्रकार का कोई अधिसूचना जारी नही किया गया है, और न ही वन विभाग और CSEB विभाग से किसी प्रकार की अनुमति / अनापत्ति ली गयी है और न ही पर्यावरण विभाग द्वारा किसी प्रकार की जनसुनवाई हुई है। वेदांता कंपनी एवं बालको द्वारा एलुमिनियम स्मेल्टर उत्पादन झमता 5.75 एलटीपीए से 10.85 एलटीपीए के विस्तार हेतु निजी लाभ के लिए नियमों की धज्जियाँ उड़ा रहा है और कही न कहीं प्रशासनिक संरक्षण के वजह से ही उक्त कंपनी इस अवैध काम को कर पा रही है, अगर प्रशासनिक स्तर पर कड़ी से जांच कर कार्यवाही किया जाए तो बड़े स्कीम का भांडाफोड़ हो सकता है। उक्त कंपनी द्वारा आचार संहिता का फ़ायदा उठाते हुए धड़ल्ले से इस अवैध काम को कर रही है, जिससे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुँच रहा है।

छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के प्रदेश मंत्री दिलीप मिरी कहतें हैं कि अगर इस अवैध निर्माण को लेकर किसी तरह की कार्यवाही नहीं की गई तो हाई कोर्ट में याचिका प्रस्तुत किया जाएगा।

श्री मिरी ने इस पत्र की प्रतिलिपि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर्स CSPDCL – CSEB रायपुर, पर्यावरण विभाग कोरबा, वन विभाग कोरबा व CSEB प्रबंधन को दिया है।


उल्लेखनीय है कि पूर्व में CSEB प्रबंधन के दिन रेलवे लाइन के कार्य को जाकर रुकवा दिया गया था लेकिन कुछ समय पूर्व पुनः रेलवे लाइन का कार्य आरंभ कर दिया गया।


इससे पूर्व CSEB द्वारा CSEB की भूमि पर अवैध रूप से बालको के द्वारा बैचिंग प्लांट के निर्माण कार्य को लेकर नोटिस  जारी करने की औपचारिकता निभाते हुए अपने कर्तव्यों की इतिश्री कर लिया था और इस नोटिस के बाद से ही लगभग 4 महीनों की लगातार चुप्पी से CSEB प्रबंधन के अधिकारियों पर प्रश्न खड़े होते हैं..
इस लिंक पर पढ़िए क्या है पूरा घटनाक्रम…
सीएसईबी ने बालको को थमाया नोटिस.. कार्यवाही करने की हिम्मत जुटा पाएंगे, इनका तो लड़ने से पहले ही फूल गया दम… https://veerchhattisgarh.in/?p=14631
________________________
ये भी पढ़ें…
*बालको के विरुद्ध छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना के शंखनाद की गूंज दिल्ली तक..* https://veerchhattisgarh.in/?p=16121
________________________
“नमामि हसदेव” भाग-08 : मां सर्वमंगला मंदिर से बालको के जहर से मां को नवजीवन देने अमित जोगी पुनः शंखनाद करेंगे “हसदेव बचाव” आंदोलन का…! https://veerchhattisgarh.in/?p=14876

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *