राहुल बोले हिंदू सत्य है.. मोदी ने कहा सत्य हमारा संस्कार…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काशी जाने के ठीक पूर्व राजस्थान में महंगाई पर कांग्रेस की रैली आयोजित की गई लेकिन काशी की तरह यह मेगा इवेंट न बन सका। प्रधानमंत्री मोदी जिस कार्यक्रम में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं वो सारे का सारा माहौल मेगा इवेंट में परिवर्तित हो जाता है।

” जयपुर की रैली में भारी भीड़ के बीच राहुल गांधी ने कहा हिंदू सत्य है तो काशी के मंदिर में भक्तों के बीच मोदी ने कहा सत्य हमारा संस्कार है।” वरिष्ठ पत्रकार शरत कुमार आगे राहुल गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन पर लिखते हैं ”

” राहुल ने कहा हमारा शास्त्र हमें कुचलना नहीं सिखाता तो मोदी ने कहा कि हमारा शास्त्र हमें स्नेह सिखाता है।

राहुल ने कहा हिंदू सच के लिए लड़ता, मरता है। तो मोदी ने कहा कि काशी अविनाशी है यहां तो मृत्यु भी मंगल है।

राहुल ने कहा कि महाभारत में श्रीकृष्ण ने कहा कि सत्य के लिए भाई को मारो तो मोदी ने कहा कि संहारक शिव ही सत्य है।

राहुल ने कहा हिंदुत्ववादी नफ़रत फैलाते हैं तो मोदी ने कहा कि काशी मथुरा अयोध्या सोमनाथ मिलकर राष्ट्र को एक सूत्र में बांधते हैं, काशी में करुणा है, प्रेम है।

राहुल ने कहा कि हिंदुत्ववादी डरपोक और कायर होते हैं तो मोदी ने कहा कि जब सामने औरंगजेब आया तो उसे शिवाजी मिले, हमलावर मसूद आया तो राजा सुहलदेव मिले।

राहुल ने कहा कि हिंदुत्ववादी गरीब को कुचलते हैं तो मोदी कॉरिडोर निर्माण में लगे मज़दूरों को नमन कर उनके साथ खाना खाते नज़र आए।

राहुल गांधी सच, प्रेम करुणा, भाईचारा बोलते वक्त इतने ग़ुस्से और आक्रोश में रहते हैं कि ये शब्द अपनी संवेदनाएं खो देते हैं। इसके उलट मोदी जब स्नेह बोलते हैं तो वाणी और चेहरे से स्नेह झलकता है। प्रेम बोलते हैं तो चेहरा मुस्कुराता दिखता है।

मोदी का हिंदू राज एक श्रेष्ठ भारत की भावना भरता है जिसमें गर्व की अनुभूति होती है मगर राहुल का हिंदू राज चाकू और पीछे से वार की हिंसक भंगिमा लिए दिखाई दे रहा है। राहुल गांधी के पास ह्यूमर बिल्कुल नहीं है। भाषण में भावनाओं के आरोह-अवरोह का भारी अभाव है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *