75 वां स्वतंत्रता दिवस समारोह बालकोनगर में धूमधाम से संपन्न

बालकोनगर, 17 अगस्त। 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह बालको प्रबंधन ने प्रशासनिक भवन परिसर में धूमधाम से आयोजित किया। समारोह में राष्ट्र निर्माण में स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। बालको के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री पंकज शर्मा ने ध्वजारोहण किया। बालको परिवार के सदस्यों को संबोधित करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि देश की उत्तरोत्तर प्रगति में बालको का योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने बालको परिवार को निरंतर श्रेष्ठ कार्य प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। बालको के उप मुख्य मानव संसाधन अधिकारी श्री शुभदीप खान ने आभार जताया।

श्री शर्मा ने अपने उद्बोधन में कहा कि अपनी 55 वर्षों की औद्योगिक यात्रा में बालको ने छत्तीसगढ़ और देश की सामाजिक-आर्थिक प्रगति में प्रशंसनीय भूमिका निभाई है। बालको देश के 20 प्रतिशत एल्यूमिनियम का उत्पादन करता है। बालको के योगदान से राज्य में हजारों करोड़ रुपए के व्यावसायिक अवसर निर्मित हुए। अपने प्रत्येक प्रचालन में बालको ने ‘शून्य क्षति, शून्य अपशिष्ट, शून्य उत्सर्जन’ की नीति का पालन सुनिश्चित किया है। विस्तार परियोजना के माध्यम से बालको वैश्विक ‘वन मिलियन टन क्लब’ में शामिल होने और देश को दुनिया की एल्यूमिनियम राजधानी के तौर पर स्थापित करने के लिए तैयार है।

‘आत्मनिर्भर भारत’ थीम पर वेदांता द्वारा लॉन्च विज्ञापन के साथ ही म्यूजिक विडियो ‘हम हिंदुस्तानी’ का प्रदर्शन स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान किया गया। ‘हम हिंदुस्तानी’ गीत के माध्यम से देशवासियों को कोविड महामारी के वर्तमान नकारात्मक दौर से बाहर निकलने का संदेश और निरंतर प्रगति की प्रेरणा दी गई है। संगीत एवं मनोरंजन उद्योग के अनेक प्रतिष्ठित कलाकारों ने गीत के जरिए साहस, उम्मीद और देशवासियों की एकता को चित्रित किया है। ‘आत्मनिर्भर भारत’ विज्ञापन के माध्यम से देश की प्रगति और स्वावलंबन में वेदांता समूह के योगदान को रेखांकित किया गया है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी हॉस्टल में अनेक कार्यक्रम आयोजित हुए। श्री शर्मा ने बालको के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कार्यक्रम में भागीदारी की। युवा अधिकारियों से श्री शर्मा ने कहा कि हम उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन करते हुए देश को बुलंदियों पर ले जाएं। वर्तमान पीढ़ी का यह दायित्व है कि वह संसाधनों का बेहतरीन प्रयोग सुनिश्चित करते हुए राष्ट्र निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करे। विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित किया गया।

स्वतंत्रता दिवस पर बालको अस्पताल के मरीजों को फल वितरित किए गए। श्री शर्मा एवं बालको के वरिष्ठ अधिकारियों ने मरीजों को फल वितरित किए और उन्हें शीघ्र स्वस्थ होने की शुभकामनाएं दीं। श्री शर्मा ने वैश्विक महामारी से बचाव और उसके नियंत्रण की दिशा में चिकित्सकों, चिकित्साकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कारोना योद्धाओं के उत्कृष्ट योगदान की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *