मनीष शर्मा : इस कारण दुनिया के करोड़ों systems down हो गए…आगे क्या…

आज Clowdstrike की outage ने एक भयावह सच्चाई से पर्दा उठाया है.

एक कंपनी है Crowdstrike… जो security system देती है…जिसका नाम है Falcon….यह Microsoft Windows के Defender Software के साथ मिलकर काम करता है….और आपके system की Security को मजबूत करता है.. कोई security attack होने से बचाता है… Malware attack को रोकता है.. Malicious traffic को monitor और control करने में मदद करता है.

आज इस software का update आया.. और उसमे कोई खामी रही होगी.. उस वजह से जिस भी system में यह नया version install हुआ.. वह system Recovery Mode में चला गया… BSOD दिखाने लगा और reboot होने लगा.

इस वजह से दुनिया के करोड़ों systems down हो गए…लाखों कंपनियों के Servers down हो गए…Domain Servers down हुए.. DNS, DHCP down… Apps के server down…… जिसकी वजह से दुनिया भर में Banking, Airlines, Govt Services, Media, TV, Financial Services down हो गई….. हालांकि अभी भी बड़ी संख्या में System Up हैं… लेकिन यह भी कभी भी down हो सकते हैं… जैसे ही इन पर Crowdstrike update आएगा.

कंपनी को यह पता चल चुका है और इसका Patch बनाया जा रहा है.. जिसका कुछ ही मिनटों में Global Roll Out होने वाला है… फिर कुछ घंटो में दुनिया भर के Windows Systems पर यह Update आएगा और समस्या ठीक हो जायेगी.

आप इस समय दुनिया की अभी तक की सबसे बड़ी Digital Global Outage देख रहे हैं.
दुनिया भर के Banks, Financial Institutes, Airlines, IT कंपनी, Payment Systems, Media, TV, और यहाँ तक की 911 जैसी Emergency Service भी down है.
इसका सम्मिलित Business Impact कई ट्रिलियन Dollars में होगा. Crowdstrike ने patch push किया है, अब जो system On होंगे, वह impact नहीं होंगे.
लेकिन समस्या है जिन Systems पर issue आ चुका है वह कैसे ठीक होंगे??
Individual System तो ठीक हो जाएंगे.. लेकिन बड़ी Organization को हो सकता है systems Reimage करने पडे…. इसमें existing Data को restore करने की समस्या भी आएगी.. और इन सबमे कई दिन लग सकते हैं.

इसका एक और solution है…Registry Editing करके….लेकिन वह केवल Individual users ही कर सकते हैं….. Corporate Users को अपनी IT Team के निर्देशों का इन्तजार करना होगा.

आज के इस Issue से दुनिया भर में कई ट्रिलियन Dollars का नुकसान होना तय है.

लेकिन इसका एक और aspect देखिए…. हमारा सारा Communication कुछ ही कंपनियों के हाथों में है…. Dependency है.

क्या हो अगर कल कल Windows, Facebook, Whatsapp, या कोई Network Provider आपको किसी भी कारण से service देना बंद कर दे… या कोई hacker इनके system की किसी vulnerability को Exploit कर ले और यह सब बंद हो जाएं… तो आप क्या करेंगे?

आप अपना system use नहीं कर पाएंगे.. फोन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे… Banking इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे….Taxi या Flight इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे .. रोजमर्रा का सामान order नहीं कर पाएंगे.

यह कोई कपोल कल्पना नहीं है.. आज यही हो रहा है… दो साल पहले रूस में इसका छोटा प्रयोग किया गया था… जब रातो रात सारी कंपनियों ने वहाँ Operate करना बंद कर दिया था.

I hope..आप समझ रहे हैं मैं क्या कहना चाह रहा हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *