राजीव मिश्रा : वामपंथी अपने विरोधी का विरोध नहीं करते, उससे घृणा करते हैं क्योंकि…

My Trump Hat
मुझे यह ट्रंप हैट पहने देख कर मेरी टीनएजर भतीजी चीख उठी… Oh my God! You are not going to wear this…
मैंने पूछा – ऐसे नहीं, मुझे ऑब्जेक्टिवली बताओ, ट्रंप ने क्या गलत काम किया है?
वह बोली – मैं केयर नहीं करती. मैं बस आपको प्रोटेक्ट करने के लिए कह रही हूं… आप कहीं भी जाओगे, लोग आपको हेट करेंगे, नुकसान पहुंचाएंगे…

-राजीव मिश्रा

हेट! यह वामपंथी पॉलिटिक्स का मूलमंत्र है. वामपंथी अपने विरोधी का विरोध नहीं करते, उससे घृणा करते हैं. विरोध करने के लिए आपके पास तथ्य होने चाहिए, तर्क होने चाहिए, एक स्पष्ट रैशनल कारण होना चाहिए. पर घृणा करने के लिए यह सब कुछ नहीं चाहिए… सिर्फ लोगों में इमोशन भड़काना काफी होता है. घृणा एक पॉवरफुल पॉलिटिकल टूल है.

आप यह भारत में भी देख सकते हैं, मोदी विरोधी मोदी का विरोध नहीं करते, मोदी से घृणा करते हैं…बिना किसी स्पष्ट तार्किक कारण के शुद्ध घृणा करते हैं. उनकी यह घृणा वामपंथियों का एकमात्र राजनीतिक अस्त्र है. और उनकी यह घृणा उन सभी लोगों पर केंद्रित हो जाती है जो खुलकर अपना राजनीतिक पक्ष प्रकट करने का दुस्साहस करते हैं.

और इसका प्रभाव पड़ता है उन लोगों पर जो राजनीतिक रूप से तटस्थ होते हैं. वे समर्थन या विरोध की तार्किकता के फेरे में नहीं पड़ते, वे सिर्फ सामने वाले व्यक्ति की अकारण घृणा का केंद्र बनने से बचना चाहते हैं.

खैर, मैं यह ट्रंप हैट पहन कर तीन ब्लू स्टेट और न्यूयॉर्क सिटी जैसी वोक जगह घूम चुका हूं, अभी तक किसी ने कोई स्पष्ट रूप से खराब बर्ताव नहीं किया है. दो एक यंगस्टर्स को सिर्फ मुंह बिचकाते देखा हूं. लेकिन इस बच्ची की यह आशंका बिल्कुल निराधार नहीं है. हां, यह बच्ची बिल्कुल भी वोक नहीं है. बहुत ही समझदार है. पर उसके साथ यह फोटो निकालना मेरी बहुत बड़ी उपलब्धि रही…बिल्कुल आसान नहीं था…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *