मनीष शर्मा : इसी के साथ भारत दुनिया में रूस के बाद दूसरा देश बन गया है जिसने…

आज भारत की ऊर्जा सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा दिन था.

आज प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के पहले indigenous fast breeder reactor (FBR) के prototype की core loading को होते हुए देखा.

यह Reactor कल्पक्कम में स्थित है.

इसी के साथ भारत दुनिया में रूस के बाद दूसरा देश बन गया है… जिसने खुद का
commercially-operated Fast Breeder Reactor बना लिया है.

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि आज से 70 साल पहले हमारे महान वैज्ञानिक और Nuclear Program के पितामह होमी जहांगीर भाभा ने Fast Breed Reactor बनाने का Three stage plan बनाया था……उस पर काफी काम करने का उत्साह भी था.. लेकिन सरकारी लचरता, विज़न की कमी… पैसे की कमी….Western Deep State के पंगे.. और भाभा जी की असमय मृत्यु के कारण यह सब रुक गया.

_मनीष शर्मा

 

आपको यह जानकार और आश्चर्य होगा कि आज जो कल्पककम में प्रधानमंत्री मोदी ने देखा है… वह भाभा जो द्वारा बताई गई 3 Stage Program की दूसरी stage का पहला चरण था.

Fast Breed Reactor एक अलग तरह का reactor होता है…..जिसमें बहुत ही सुलभ Uranium और Thorium के Isotopes का इस्तेमाल होता है… Fuel के रूप में.

जानते हैं दुनिया में सबसे ज्यादा Thorium कहाँ मिलता है??

भारत में.

अगर यह तकनीक 1950-60 के दशक में हमने बना ली होती… तो आज भारत कहीं अधिक विकसित और ताकतवर होता…. हम Nuclear Energy के OPEC होते…. और हमारी अर्थव्यवस्था कहीं बड़ी होती.

इससे यह भी पता लगता है…..कि भाभा अपने समय से कितने आगे की सोच रखने वाले इंसान थे….. शायद गलत देश में पैदा हो गए थे…. काम भी किया.. श्रेय भी नहीं मिला…. असमय काल के गाल में धकेल दिए गए.

Unfortunately……Our Nation has lost so many decades of Energy Independence.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *