विश्व की सबसे बड़ी सहकारी अनाज भंडारण योजना का पीएम मोदी ने किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को देश की राजधानी नई दिल्ली,भारत मंडपम में सहकारी क्षेत्र के लिए कई प्रमुख पहलों सहित ‘ई-पैक्स से अन्न भंडारण तक’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। कार्यक्रम में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को देश की राजधानी नई दिल्ली, भारत मंडपम में सहकारी क्षेत्र के लिए कई प्रमुख पहलों सहित ‘ई-पैक्स से अन्न भंडारण तक’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। कार्यक्रम में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

पीएम बोले सहकार से समृद्धि का सपना हो रहा साकार

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत मंडपम ‘विकसित भारत’ की अमृत यात्रा में एक और बड़ी उपलब्धि का साक्षी बन रहा है। सहकार से समृद्धि का जो संकल्प देश ने लिया है, उसे साकार करने की दिशा में आज हम और आगे बढ़ रहे हैं। साथ ही, उन्होंने कहा, “इसके तहत देश के कोने-कोने में हजारों वेयर हाउस बनाए जाएंगे, हजारों गोदाम बनाए जाएंगे। 2500 करोड़ की लागत से आज 18 हजार PACS के कम्प्यूटरीकरण का बड़ा काम भी पूरा हुआ है।

उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि सहकार, जीवनयापन से जुड़ी एक सामान्य व्यवस्था को बड़ी औद्योगिक क्षमता में बदल सकता है। ये देश की अर्थव्यवस्था, खासकर ग्रामीण और कृषि से जुड़ी अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। राज्य सहकारी बैंकों और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से इन पैक्स को नाबार्ड के साथ जोड़कर, परियोजना परिचालन दक्षता और शासन को बढ़ाने का प्रयास करती है, जिससे लाखों छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचेगा।

महिलाओं की भागीदारी पर डाला प्रकाश

महिलाओं की प्राथमिकता पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज देश में भी डेयरी और कृषि में सहकार से किसान जुड़े हैं, उनमें करोड़ों की संख्या में महिलाएं ही हैं। महिलाओं के इसी सामर्थ्य को देखते हुए सरकार ने भी सहकार से जुड़ी नीतियों में उन्हें प्राथमिकता दी है।” पीएम मोदी ने कहा, “विकसित भारत के लिए भारत की कृषि व्यवस्थाओं का आधुनिकीकरण भी उतना ही जरूरी है। हम कृषि क्षेत्र में नई व्यवस्थाएं बनाने के साथ ही PACS जैसी सहकारी संस्थाओं को नई भूमिकाओं के लिए तैयार कर रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *