रिकॉर्ड टूटा.. सूर्य नमस्कार को जीवन का हिस्सा बनाएं…

सबसे अधिक लोगों द्वारा एक साथ सूर्य नमस्कार करने के कारण गुजरात ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। आज वर्ष 2024 के पहले दिन सोमवार (1 जनवरी) को लोगों ने मंदिर में पूजा अर्चना करके दिन की शुरुआत की। इस मौके पर गुजरात में लोगों ने सूर्य नमस्कार करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। गुजरात का नाम गिनीज बुक में दर्ज होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर की और इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए राज्य की सराहना की।

सबसे अधिक लोगों द्वारा एक साथ सूर्य नमस्कार करने के कारण गुजरात ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया। आज वर्ष 2024 के पहले  दिन सोमवार (1 जनवरी) को लोगों ने मंदिर में पूजा अर्चना करके दिन की शुरुआत की। इस मौके पर गुजरात में लोगों ने सूर्य नमस्कार करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। गुजरात का नाम गिनीज बुक में दर्ज होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर की और इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए राज्य की सराहना की। ऐसे में पीएम मोदी ने देशवासियों को संदेश देकर एक आग्रह भी किया।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (x) पर आग्रह किया 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (x) पर लिखा, “गुजरात ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया – 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया! जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारी संस्कृति में 108 अंक का विशेष महत्व है। ”

उन्होंने आगे कहा, “आयोजन स्थलों में प्रतिष्ठित मोढेरा सूर्य मंदिर भी शामिल है, जहां कई लोग शामिल हुए। यह वास्तव में योग और हमारी सांस्कृतिक विरासत के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा प्रमाण है। मैं आप सभी से भी आग्रह करता हूं कि सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। फायदे बहुत है। ”

https://x.com/narendramodi/status/1741717772709904853?s=20

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक स्वप्निल डांगरीकर ने कहा

“मैं यहां सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने के रिकॉर्ड को सत्यापित करने के लिए आया था। यह एक नया शीर्षक है क्योंकि पहले किसी ने भी इस रिकॉर्ड को तोड़ने का प्रयास नहीं किया था। सभी सबूतों को देखने और उन्हें यहां मोढेरा में प्रदर्शन करते देखने के बाद उन्होंने सूर्य नमस्कार करने वाले अधिकांश लोगों के लिए सफलतापूर्वक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। ”

आज सुबह राजसी मोढेरा सूर्य मंदिर में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और गृह मंत्री हर्ष सांघवी भी शामिल हुए। इस  कार्यक्रम में परिवारों, छात्रों, योग उत्साही और यहां तक ​​​​कि वरिष्ठ नागरिकों सहित विभिन्न समूहों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *