CSEB पॉवर प्लांट : अधिकारी की शिक्षा कुछ और दीक्षा कुछ …

कोरबा। विद्युत मंडल में ‘अपनी ढपली, अपना राग’ का आलाप हो रहा है। स्थिति यह है कि एक इंजीनियर को वेलफेयर विभाग का मुखिया बना दिया गया है। जिस विभाग के बारे में नियुक्त किए गए अधिकारी न तो जरूरी योग्यता रखते हैं न उन्हें विभागीय काम की कोई जानकारी है। जिन्हें जिस काम में महारथ हासिल है उनसे दीगर काम कराए जा रहे हैं। यही सब कारण है कि विद्युत मंडल की व्यवस्था सुधरने की बजाए और बिगड़ती जा रही है।
रिक्त पड़े हुए पदों पर नई नियुक्ति की जानी चाहिए और विभाग से संबंधित लोगों की ही नियुक्ति किया जाना चाहिए लेकिन डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह में इसका उलट हो रहा है।
डीएसपीएम कोरबा में वेलफेयर ऑफिसर के पद पर वर्तमान में गोवर्धन सिदार की नियुक्ति की गई है जो विधिविरुद्ध है।
गोवर्धन सिदार जो एक इंजीनियर हैं और उनको डीएसपीएम में चीफ केमिस्ट का प्रभार सौंपा गया है, उनको ही अब वेलफेयर ऑफिसर का प्रभार भी सौंप दिया गया है। श्री सिदार को विद्युत गृह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हो, श्रमवीरों की बात हो, विभागीय आवास आबंटन समिति, ऑफिसर्स क्लब, गेस्ट हाऊस या अन्य वेलफेयर से संबंधित क्रियाकलापों की कितनी समझ है यह नियुक्त करने वाले भी नहीं देख सके।
वेलफेयर ऑफीसर के शिक्षा का पैमाना ही अलग होता है जो कि सीधे तौर श्रमवीरों के हितों के संरक्षण से जुड़ा हुआ है।

प्रश्न उठता है कि इस अवैध नियुक्ति के संबंध में संबंधित अधिकारी क्या कार्रवाई की सीमा में आएंगे?
इन लोगों पर डायरेक्टोरेट से डायरेक्ट कार्रवाई होगी या विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू की जाएगी?

देखना यह है कि नियमों के विपरीत नियुक्ति कराकर शासन को विभाग के गतिमान कार्यों को क्षति पहुंचाने के इस प्रकरण को विभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा कितनी गंभीरता से लिया जाता है..!


यह भी पढ़ें…
बालको की दबंगई के आगे नतमस्तक सीएसईबी प्रबंधन.. पॉवर कंपनी के तेजतर्रार ऑफिसर अंकित आनंद-कटियार के पॉवर से रुकेगा अवैध कब्जा व रेल लाइन निर्माण..?  https://veerchhattisgarh.in/?p=15778
31 जुलाई 2023 को नोटिस जारी करने के बाद किस तरह से विभागीय अधिकारियों की फौज कुम्भकर्ण से शर्त लगाकर सोई है..बालको का अवैध कब्जा अब भी बना हुआ है..
 इस link पर पढ़ें विस्तृत समाचार…
सीएसईबी ने बालको को थमाया नोटिस.. कार्यवाही करने की हिम्मत जुटा पाएंगे, इनका तो लड़ने से पहले ही फूल गया दम…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *