पोड़ी-उपरोड़ा के रीडर पुत्र साइंटिस्ट बनने की राह में..

कोरबा। बढ़ते सड़क हादसों के कारणों के गहरे अध्धयन से यह पता चला है कि इसके लिए वाहन चालक की मानसिक स्थिति काफी हद तक एक हादसे का जिम्मेदार होती हैं।
सड़क पर किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने के पश्चात अक्सर हम अपने ऊपर से नियन्त्रण खो बैठते है जिससे वही सड़क हादसा और भी विनाशकारी साबित होता है। रेज (RAGE) एक ऐसा साइकोमेट्रिक टेस्ट है जिसमे वाहन चालक को सड़क पर होने वाले हादसों को एक स्थिति के रूप में प्रस्तुत किया जाता है और चालक को उस हादसे में आम तौर पर की जाने वाली प्रतिक्रियाओं की एक सूची दी जाती है।
चालक को एक नही बल्कि ऐसी 15 स्थितियों के जवाब में 15 प्रतिक्रिया चुननी होती है जिससे यह टेस्ट चालक की मानसिक स्थिति की एक रिपोर्ट तैयार की जाती है। आने वाले समय में यह टेस्ट ड्राइविंग लाइसेंस देते समय इस्तेमाल किया जा सकेगा या फिर यह टेस्ट ऐसी कंपनियों को फायदा पहुंचाएगा जिसमें कई सारे वाहन चालक आज काम करते है जैसे ओला, ऊबर आदि । इस टेस्ट में 524 लोगों का डेटा आ चुका है और 1500 तक डेटा आजाने के बाद इस टेस्ट के नॉर्म्स बनाये जाएंगे। यह टेस्ट हार्दिक सिंह आहूजा और शैलेश जायसवाल द्वारा बनाया गया है जो कि एमिटी यूनिवर्सिटी की पूर्व साइकोलॉजी छात्र है। शैलेश पोड़ी उपरोड़ा में पदस्थ रीडर संतोष जायसवाल के सुपुत्र हैं।