अमित सिंघल : बांग्लादेश के सन्दर्भ में प्रधानमंत्री मोदी की ट्वीट के कूटनीतिक मायने

बांग्लादेश के सन्दर्भ में प्रधानमंत्री मोदी की ट्वीट के द्वारा भारतीय कूटनीति को समझने का प्रयास करते है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश के सन्दर्भ में ट्वीट किया था:

“प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को उनकी नई जिम्मेवारी संभालने पर मेरी शुभकामनाएँ। हम आशा करते हैं कि शीघ्र ही सामान्य स्थिति बहाल हो जाएगी, जिससे हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी। भारत शांति, सुरक्षा और विकास के लिए दोनों देशों के लोगों की साझा आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बांग्लादेश के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

ध्यान दीजिए, मोदी जी ने मोहम्मद यूनुस को प्रधानमंत्री नहीं कहा; उन्हें इस पद पर आसन होने की बधाई नहीं दी। भारत ने यूनुस को नई “जिम्मेवारी” के लिए केवल शुभकामनाएँ प्रेषित की।

फिर प्रधानमंत्री मोदी उन्हें सामान्य स्थिति बहाल करने तथा हिंदुओं और अन्य सभी अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कह रहे है।

दूसरे शब्दों में, भारत मानता है कि अभी भी बांग्लादेश में अभी भी ऐसी सरकार नहीं है है जो मान्य हो। अभी भी स्थिति सामान्य नहीं है एवं हिंदु और अन्य अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित नहीं है।

ऐसी स्थिति में भारत बांग्लादेश के साथ संवाद बनाए रखेगा, पत्राचार में उच्च अधिकारियों के नाम के पहले केवल महामहिम लगाया जाएगा, नाम के नीचे उनका पद नहीं लिखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *