TATA के हाथों BSNL, ये हैं रिचार्ज प्लान,1.12 लाख नए टॉवर.. JIO को देंगे चुनौती

TATA और में हुई BSNL के मध्य साझेदारी से मुकेश अंबानी की नींद उड़ गई है। उल्लेखनीय है की JIO ने 3 जुलाई से अपने सभी Recharge Plan में 25 प्रतिशत तक की वृद्धि की थी। जिसके बाद से उपभोक्ताओं में आक्रोश। इसके बाद Airtel और VI ने भी अपने Recharge Plans मे वृद्धि की थी। जिससे आक्रोशित उपभोक्ता BSNL में अपना नंबर पोर्ट कर रहें हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि अब तक 1.5 लाख से अधिक ग्राहक अपने सिम को BSNLमें पोर्ट कर चुके हैं।

BSNL समझौता: टाटा समूह की आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने बीएसएनएल, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर, के साथ 15,000 करोड़ रुपये का एक समझौता किया है। अप्रैल में बीएसएनएल के पूरे सेवा क्षेत्र में भारत के पहले स्थानीय रूप से विकसित 4G नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए यह साझेदारी सरकारी संस्था C-DOT के साथ घोषित की गई।


टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी IT कंपनी, ने भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ 15,000 करोड़ रुपये का 4G नेटवर्क सौदा किया है। इस सौदे की घोषणा हाल ही में हुई। TCS और C-DOT सरकारी कंपनियां हैं। यह भारत में BSNL सेवा क्षेत्रों में पहला स्वदेशी 4G नेटवर्क समाधान स्थापित करना चाहती है। टीसीएस के सीओओ एन गणपति सुब्रमण्यम ने बताया कि इस सौदे के तहत टाटा समूह की कंपनी बीएसएनएल के साथ मिलकर देश के चार क्षेत्रों में डेटा सेंटर बना रही है। C-Dot के साथ टीसीएस बीएसएनएल क्षेत्र में 38 डिप्लॉयमेंट स्थापित करेगा।

TCS के CEO ने बताया कि चारों क्षेत्रों में दो बड़े डेटा सेंटर होंगे, प्राइमरी सर्वर (PS) और डिजास्टर रिकवरी (DR), “इसके अलावा, प्रत्येक टेलीकॉम सर्किल में हम उस सर्किल की लोड आवश्यकताओं के आधार पर 30 डेटा सेंटर तैनात करेंगे।”कुल 38 डिप्लॉयमेंट इस तरह किए जाएंगे। TCS हार्डवेयर आपूर्ति साझेदारों के साथ मिलकर आने वाले कुछ ही महीनों में इस काम को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

टाटा समूह की TCS ने मई 2023 में स्टॉक एक्सचेंजों को बताया था, कि उसने बीएसएनएल से 19,000 करोड़ रुपये का अग्रिम खरीद ऑर्डर प्राप्त किया है ताकि 1,00,000 4G साइटें स्थापित की जाएं। बीएसएनएल 100 फीसदी भारत सरकार के स्वामित्व वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।

1 लाख 4G नेटवर्क: टीसीएस, सरकारी दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास संगठन सी-डॉट के साथ मिलकर बीएसएनएल के लिए लगभग 1 लाख 4जी नेटवर्क स्थापित करेगा। “टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम को देशभर में 4जी नेटवर्क की तैनाती के लिए बीएसएनएल से 15,000 करोड़ रुपये से अधिक का अग्रिम खरीद आदेश मिला है,” टीसीएस ने बताया। BSNL पूरी तरह से भारत सरकार का सार्वजनिक क्षेत्र है। बीएसएनएल नेटवर्क के पश्चिमी क्षेत्र में 23,633 साइट्स को कवर करता है।

साथ ही BSNL को 4G नेटवर्क के लिए TCS से जो सहयोग मिला है, इसके बाद यही नेटवर्क 5G में बदल दिया जाएगा। तेजस नेटवर्क ने इस पर कहा कि बीएसएनएल का नेटवर्क बहुत मजबूत नेटवर्क है जोकि पूरे भारत के ऊपभोक्ताओ की जरूरत को पूरा करने में सक्षम है।

बदलनी होगी BSNL की पुरानी SIM

4G और 5G सेवाओं के लिए BSNL देश भर में 1.12 लाख टॉवर लगाएगी। कंपनी ने पहले ही देश भर में 4G सेवाओं के 9 हजार टॉवर बनाए हैं। पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी यूपी और हरियाणा के सर्किल में 6,000 से अधिक टॉवर लगाए गए हैं। नए नेटवर्क का फायदा पुराने SIM कार्ड वाले ग्राहकों को नहीं मिलेगा। इसके लिए कंपनी सिम कार्ड बदल रही है। इसके बावजूद, BSNL पिछले कुछ सालों से 4G सेवाओं को सपोर्ट करने वाली सिम उपलब्ध करा रही है।

-चित्र साभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *