कौशल सिखौला : जयराम रमेश ने हवा निकाली आप के दावों की..

कांग्रेस पार्टी के नेता जयराम रमेश ने कहा कि रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली रैली गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ रैली है । इसे केवल केजरीवाल को बचाने के लिए आयोजित नहीं किया जा रहा , जैसा कि आम आदमी पार्टी प्रचार कर रही है । जयराम रमेश ने आप के दावों की हवा निकालते हुए कहा कि सभा में गठबंधन के सभी दल लोकतंत्र पर आए खतरों पर समग्र रूप से विचार रखेंगे । किसी दल विशेष के मसलों पर अलग से विचार नहीं होगा।

जाहिर है इंडी गठबंधन की यह रैली विपक्ष की ओर से चुनाव का आगाज करेगी । संयोग देखिए कि आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मेरठ से अपनी चुनावी रैलियों का श्रीगणेश कर रहे हैं । मेरठ भी एनसीआर का हिस्सा है । जाहिर है आज से देशव्यापी चुनावी गहमागहमी का सिलसिला चल पड़ेगा । 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होना है , अतः चुनाव का हंगामी दौर नजदीक आ गया है । आज रविवार को टीवी मीडिया पर रैलियां ही छाई रहने वाली हैं।

कोई भी चुनाव नई आशाएं लेकर आता है । यह लोकसभा चुनाव तो और भी नई नई संभावनाओं से भरा हुआ है । देखिए जाति जाति चिल्लाकर जिन लोगों ने चुनावी खेल बनाना बिगाड़ना चाहा था , उनके हाथ तो कुछ नहीं लगा । प्रधानमंत्री ने चार ही जातियों का ऐसा दांव चला कि विपक्ष चारों खाने चित्त आ गिरा । दूसरे महिला शक्ति वंदन कार्यक्रम ने भी भविष्य से पर्दा उठाने का काम किया है । यह बात दिखाई दे रही है कि चुनाव के अवसर पर विपक्ष खूब खेल रहा है । लेकिन सत्तारूढ़ पार्टी और सरकार में जो विशेष पॉवर होती है , वह निश्चित रूप से भाजपा के लिए लाभकारी साबित हो सकती है।

इसके बावजूद जो लोग यह कहते हैं कि मोदी सरकार ने कोई काम नहीं किया , वे गलत हैं । जेनरिक औषध भंडार , आयुष्मान कार्ड , सड़कें , रेल गाड़ियां , एयरपोर्ट , जीरो बैलेंस खाते , करोड़ों को मुफ्त गैस और पक्के घर , पेयजल , विद्युतीकरण , एम्स निर्माण आदि कुछ ऐसे काम हैं , जिन्होंने देशवासियों की सूरत बदल दी है । 25 करोड़ लोग यदि गरीबी की रेखा से बाहर निकले हैं , देश की आर्थिक विकास दर यदि अभी भी सबसे तेजी से बढ़ रही है तो निःसंदेह यह बहुत बड़ी उपलब्धि है । किसी भी देश का बढ़ता खजाना और बढ़ती अर्थव्यवस्था सरकार के खाते में जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *