उपमुख्यमंत्री अरुण साव प्रभारी मंत्री बनने के बाद प्रथम प्रवास में सबको साध गए

कोरबा। ऊर्जानगरी में प्रभारी मंत्री बनने के बाद उपमुख्यमंत्री अरुण साव का प्रथम प्रवास हुआ और प्रथम प्रवास में ही अरुण साव सबको साधने में सफल रहे। सुबह से लगातार व्यस्त कार्यक्रम जारी रहा जो शाम तक चला लेकिन थकान का कोई भाव उनके चेहरे पर नहीं दिखा। रात्रि के लगभग 8 बजे वे खिलाड़ियों से मिले तब भी चित्र में उनके चेहरे पर उत्साह ही था, एक ललक थी अपने प्रभार वाले जिले में कुछ नया कर गुजरने की।

कोरबा के मां सर्वमंगला देवी मंदिर परिसर में आयोजित 31 जोड़ों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में सपत्नीक शामिल होकर उन्होंने नवदम्पतियों के परिणय सूत्र में बंधकर दाम्पत्य जीवन में प्रवेश पर हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्होंने वर-वधुओं के सुखमय जीवन की कामना करते हुए कहा कि आप सभी समाज के लिए प्रेरणा बनें एवं आदर्श जीवन यापन करें। आदिवासी राजपरिवार द्वारा स्थापित मंदिर में पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना कर माँ सर्वमंगला से आशीर्वाद लिया एवं प्रदेशवासियों के लिए सुख समृद्धि की मंगल कामना की।

इसके बाद वे जिला साहू संघ द्वारा आयोजित साहू युवक-युवती परिचय सम्मेलन एवं स्मारिका विमोचन 2024 कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। इस दौरान उपमुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि साहू समाज सभी समाज को साथ लेकर आगे बढ़ने वाला समाज है। समाज के युवा सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहे हैं। समाज के युवाओं को सही दिशा की ओर ले जाने के लिए थोड़े प्रयास की और जरूरत है। हम सभी समाज के लोग आपस में मिलजुल कर छत्तीसगढ़ महतारी और भारत का गौरव को बढ़ाने की दिशा में आगे आएं तो यह देश लगातार उन्नति और तरक्की की राह में आगे बढ़ेगा।

अपने लगातार  व्यस्त कार्यक्रम के दौरान दोपहर में प्रभारी मंत्री अरूण साव और उद्योग, वाणिज्य एवं श्रम मंत्री  लखनलाल देवांगन, आज बुधवारी स्थित आदिवासी समाज के शक्तिपीठ के 14वें स्थापना समारोह कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने आदिवासी शक्तिपीठ में पूजा-अर्चना कर प्रदेश की खुशहाली और तरक्की के लिए आशीर्वाद भी मांगा। इस दौरान परिसर में 45.84 लाख रूपए के डोम का लोकार्पण भी किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री साव ने कहा कि यह आदिवासी समाज के लिए गौरव की बात है कि आज समाज की महिला देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर है। इसी तरह आदिवासी समाज के लिए यह भी गौरव की बात है कि आदिवासी समाज से आने वाले श्री विष्णुदेव साय जो कि बहुत सीधे-सादे, सरल और सज्जन हैं। अपनी काबिलियत और परिश्रम के बल पर गांव के एक पंच से लेकर सांसद और छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री बने।

वाणिज्य एवं श्रम मंत्री छत्तीसगढ़ शासन लखनलाल देवांगन प्रभारी मंत्री बनने के बाद अरुण साव के प्रथम प्रवास पर सारे कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका में लगातार साथ रहे। श्री देवांगन ने कहा कि प्रभारी मंत्री श्री अरुण साव के मार्गदर्शन में जिले में विकास कार्याे को तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। उन्होंने सभी अधिकारियों को जिले में योजनाओं का सुचारू संचालन हेतुु प्राथमिकता से कार्य करने के लिए कहा।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित विकास कार्याे की समीक्षा बैठक में  उपस्थित प्रशासनिक अधिकारियों का उपमुख्यमंत्री श्री साव ने बैठक में उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि बदलते समय अनुरूप जिले के विकास कार्यों को गति देने के लिए सभी अधिकारी नई सोच के साथ कार्य करें। किसी भी कार्य को पूर्ण करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें और कार्यालयों में समस्याओं को बढ़ने नहीं दें, समस्याओं का शीघ्रता से समाधान करें। उन्होंने कहा कि सभी को समय के साथ ही अपने काम के तौर-तरीकों में भी बदलाव करना होगा। हमें तकनीकी ज्ञान, कौशल उन्नयन के साथ आगे बढ़ना होगा। इस हेतु कार्यालयों में कार्य विभाजन कर सभी अधिकारी-कर्मचारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। जिससे कार्य समय पर पूर्ण हो सके। आज की सरकार आपके कार्य को क्षमता देने वाली सरकार है। उन्होंने सभी अधिकारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आप सभी अपने कर्तव्यों का इस प्रकार निर्वहन करें कि आपके कार्यों से आपकी पहचान व आपके कार्यालयों की प्रतिष्ठा बढ़े।

अपने व्यस्त कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में घंटाघर में आयोजित नवभारत उर्जा कप वूमेन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर उनका उत्साहवर्धन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *