कौशल सिखौला : महिला आरक्षण.. दिल बुझे हुए थे पर होठों पर मुस्कान

बीजेपी महिला आरक्षण बिल पर तमाम विपक्षी दलों की मजबूरी देखिए । परसों बिल आया कल पास भी हो गया । टाइमिंग ही ऐसी हुई कि दिन रात आग उगलने वाले दल समर्थन समर्थन कहते नजर आए । दिल बुझे हुए थे पर होठों पर मुस्कान थी । 1996 से लेकर 2013 तक केवल 2010 में एक बार महिला आरक्षण की याद आई थी।

अपने ग्रुप्स में शेयर कीजिए।

यूपीए 2 ने राज्यसभा में बिल पारित कराया परंतु लोकसभा में बहुमत होते हुए और बीजेपी का समर्थन होते हुए भी मनमोहन सरकार बिल पास नहीं करा पाए । बिल के खिलाफ मुलायम , लालू और शरद पवार ने अपनी ही सरकार से बगावत की और लोकसभा में बिल पास न हो पाया । संसद के कार्यकाल के साथ ही बिल लैप्स हो गया । मोदी सरकार भी यदि बिल पहले लाती तो विपक्ष आसमान सिर पर उठा लेता ।

लेकिन सरकार ने जी 20 के बाद पांच दिनों का विशेष सत्र अचानक बुलाया और बड़ी चतुराई से वन नेशन वन इलेक्शन , यूसीसी जैसे कईं विषय हवा में उड़ा दिए । पर सत्र शुरू होते ही नारी शक्ति वंदन विधेयक लाकर विपक्ष को खासी परेशानी में डाल दिया । ऐसी स्थिति कि बात बताए न बने छुपाए न बने । परिणाम सामने है , दो ही दिनों में महिलाओं को वह सब कुछ मिल गया , जो राजनीति 76 वर्षों तक नहीं दे पाई ।

कमाल देखिए संसद चल रही थी , संसद के दोनों सदनों में काफी गंभीर विषयों पर चर्चा हो रही थी । और भावी प्रधानमंत्री राहुल गांधी रेलवे स्टेशन पर कुली जैकेट पहन कर पहियों वाला सूटकेस सिर पर उठाकर फोटोग्राफी तथा वीडियोग्राफी करा रहे थे । बताइए , पहियों वाला सूटकेस तो कुली का पेशा करने वाले लोग भी नहीं उठाते , वे भी उसे हाथ में पकड़कर चलाते हैं ।

लेकिन वीडियो शूट था , दुनिया भर में अपलोड भी करना था सो शूटिंग संपन्न हुई । खैर , राहुल विपक्ष का संभावित पीएम फेस हैं या काल्पनिक ; किसी को नहीं पता । पर राहुल को लगता है कि वोट संसद की बहस में भाग लेने से नहीं , टोटकों से मिलता है । तो संसद में बैठना है तो डॉट इंडिया वाले बैठें । राहुल तो स्वयंभू फेस हैं विपक्ष का । इस फेस का जितना मन हो , सदन में उतना ही जाएंगे । बाकी समय वोट कमाऊ जुमलों में लगाएंगे ।

चलिए ! बिल पास हो गया पूर्ण बहुमत से हो गया । ओवैसी के दो वोट न पड़े न पड़ने थे । चैनलों की बदौलत ओवैसी देश की राजनीति का मुस्लिम मुखौटा बन गए हैं । जाहिर है उन्हें अपनी राजनीति करनी थी और कर भी ली । संसद के विशेष सत्र में आज भी सामान्य कामकाज होगा । पर सत्र का मुख्य ग्लैमर मोदी के मास्टर स्ट्रोक के नाम रहा । आने वाले समय में महिलाओं के शिखर राजनीति में प्रवेश का रास्ता साफ हो गया । यह महिला विधेयक पहले से ही प्रगति के पथ पर चल पड़ी भारतीय नारी को उड़ान के नए पंख प्रदान करेगा , यह निश्चित है ।

3127sqft जमीन बेचना है।
Near नew Life Care Hospital Road, NearVinit Petrol Pump, Domuhani Bilaspur.
Contact number 7974786591

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *