मुख्य राष्ट्रीय समाचार : सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाने के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी की; फैसला सुरक्षित रखा

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जकार्ता में आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए दो दिन की यात्रा पर कल इंडो‍नेशिया रवाना होंगे।
  • जी-20 नेताओं के शिखर सम्‍मेलन से पहले इन देशों के वित्‍त विशेषज्ञों की नई दिल्‍ली में बैठक।
  • राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने दिल्‍ली में 75 शिक्षकों को राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार प्रदान किए।
  • सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद-370 हटाने के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी की; फैसला सुरक्षित रखा।
  • बीसीसीआई ने एक दिवसीय क्रिकेट विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की।
  • और, भारत के रोहन बोपन्‍ना और उनके ऑस्‍ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्‍यू एबडेन आज रात अमरीकी ओपन टेनिस का पुरूष डब्‍लस क्‍वार्टर फाइनल खेलेंगे।
  • अपने ग्रुप्स में शेयर कीजिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल से इंडोनेशिया की दो दिन की यात्रा पर रहेंगे। दोनों शिखर सम्मेलन इंडोनेशिया के जकार्ता में होगें। विदेश मंत्रालय में सचिव सौरभ कुमार ने कहा क‍ि आसियान-भारत शिखर सम्मेलन विशेष है क्योंकि पिछले साल भारत-आसियान संबंधों के व्यापक नीत‍िगत साझेदारी स्‍तर हासिल करने के बाद यह पहला शिखर सम्मेलन है।

इस दौरान प्रधानमंत्री आसियान-भारत संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे और नीतियों पर चर्चा करेंगे।

सचिव सौरभ कुमार ने कहा कि भारत पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का संस्थापक सदस्य है। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री और अन्य नेता पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन तंत्र को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा करेंगे और साथ ही क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितों के मामलों पर विचारों को साझा करेंगे।

————–

जी-20 देशों के वित्‍त विशेषज्ञों की बैठक आज नई दिल्‍ली में आयोजित की गई। इसमें जी-20 वित्‍त कार्यसमूह की सिफारिशों को अन्तिम रूप देने पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में मजबूत वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के विकास के लिए जलवायु कार्रवाई सहित सतत विकास लक्ष्‍यों के लिए वित्‍तीय संसाधन जुटाने पर चर्चा की गई।

———–

जी-20 शिखर सम्‍मेलन को ऐतिहासिक बनाने के लिए मुख्‍य आयोजन स्‍थल भारत मंडपम में जी-20 देशों की सांस्‍कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने की व्‍यवस्‍था की गई है।

इसमें भारतीय रिजर्व बैंक का एक प्रदर्शनी मंडप भी लगाया गया है। इसमें यूपीआई वन वर्ल्‍ड और सैन्‍ट्रल बैंक डिजिटल करन्‍सी सहित अनेक वित्तीय सुविधाए प्रदर्शित की जाएगी। रिजर्व बैंक के डिजिटल रूपया और इसकी यात्रा पर एक वीडियो भी दिखाया जायेगा। प्रदर्शनी में भाग ले रहे चुनिन्‍दा बैंक डिजिटल रूपया लेन-देन का प्रत्‍यक्ष प्रदर्शन भी करेंगे।

——–——

राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान रूट्स टू रूट्स नामक प्रदर्शनी आयोजित करेगा। जी-20 नेताओं की पत्‍नियां इस प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगी। संस्‍कृति राज्‍य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने बताया कि इसमें देशभर की दुर्लभ कलाकृत्तियों को प्रदर्शित किया जायेगा। इस प्रदर्शनी का उददेश्‍य भारत के सांस्‍कृतिक गौरव को विश्‍व के मानचित्र पर लाना है। प्रदर्शनी में विभिन्‍न सरकारी संग्रहालयों और दीर्घाओं की भारतीय कलाकृतियों और मूर्तियों को दर्शाया जायेगा।

———–

जी20 आयोजन स्‍थल भारत मंडपम में ‘शिल्प बाजार’ लगाया जा रहा है। इसमें एक जिला एक उत्पाद, जीआई-टैग वाली वस्तुओं और महिलाओं तथा आदिवासी कारीगरों द्वारा तैयार किए गए उत्पादों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

इस शिल्प बाजार में लगभग 30 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ-साथ खादी ग्राम एवं उद्योग आयोगट्राइफेडसरस आजीविका जैसे केन्‍द्रीय एजेंसिया भी भाग ले रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों के सामने भारतीय कारीगरों के कौशल और उत्कृष्ट कारीगरी को प्रदर्शित करने के लिएलाइव प्रदर्शनी की भी योजना तैयार की गई है। वहींउत्तर पूर्व की असाधारण हस्तशिल्प और हथकरघा वस्तुओं को प्रदर्शित करने के लिए एक फोकस नॉर्थ ईस्ट‘ स्टॉल स्थापित किया जा रहा है। देशभर से राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं सहित लाइव कारीगर कला और शिल्प का प्रदर्शन किया जाएगा। सुपर्णा सैकिया के साथ आनंद कुमारआकाशवाणी समाचारदिल्ली।

————–

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने जी-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले आज अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मीडिया केन्‍द्र और प्रसार भारती के कमान केन्‍द्र में प्रबंधों की समीक्षा की। उनके साथ विदेश मंत्रालय, प्रसार भारती तथा अन्‍तर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार संवर्धन संगठन के अधिकारी भी थे। सोशल मीडिया पोस्‍ट पर श्री ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में विश्‍व की सभी प्रमुख शक्तियों की मेजबानी करना देश के लिए अब तक का सबसे बडा अवसर होगा। उन्‍होंने कहा कि शिखर सम्‍मेलन के मुख्‍य परिसर भारत मंडपम के निकट आधुनिक अन्‍तर्राष्‍ट्रीय मीडिया केन्‍द्र बनाया गया है।

ये सफल ताकि और हमारा जीट्वेंटी बढ़ रहा है। ये इसमें हम सबके प्रयास जो दुनियाभर के जो हमारे मीडियाकर्मी आएंगेउनके सुविधाओं से लैस ये पूरा एरिया होगा और शायद ही कहीं पर मीडिया सेंटर मैन लीडर समिट के पास इतना हो जितना यहां पे किया गया है। ये भी उनके लिए बहुत बड़ा आकर्षण है।

——–——

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज नई दिल्‍ली में 75 शिक्षकों को राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार प्रदान किये। इनमें 50 स्‍कूली शिक्षक, उच्‍च शिक्षा विभाग के 13 तथा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के 12 शिक्षक शामिल हैं। इस साल से उच्‍च शिक्षा विभाग तथा कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के शिक्षकों को भी राष्‍ट्रीय शिक्षक पुरस्‍कार के दायरे में लाया गया है।

इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए बालिकाओं और महिला शिक्षकों को प्रोत्‍साहन देना बहुत आवश्‍यक है। उन्‍होंने कहा कि शिक्षण क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को देखते हुए महिला शिक्षकों को मिलने वाले शिक्षक पुरस्‍कार की संख्‍या अधिक होनी चाहिए। राष्‍ट्रपति ने कहा कि शिक्षक राष्‍ट्र के भविष्‍य का निर्माण करते हैं। उन्‍होंने कहा कि गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा हासिल करना प्रत्‍येक बच्‍चे का मूलभूत अधिकार है और इन लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने में शिक्षकों की बडी भूमिका है।

अनेक शिक्षाविदों द्वारा बच्‍चों के संतुलित विकास के लिए थ्री-एच फॉर्मूला का उल्‍लेख किया जाता है। इनमें से पहला एच है हार्टदूसरा एच है हैड और तीसरा एच है हैंड। हार्ट या हृदय का सम्‍बंधसंवेदनशीलतामानवीय मूल्‍योंचरित्र बल और नैतिकता से है। हैड या मस्‍तिष्‍क का सम्‍बंध मानसिक विकासतर्क शक्ति तथा पठन-पाठन से है। हैंड या हाथ का सम्‍बंध स्‍वस्‍थ पोषण तथा शारीरिक श्रम के प्रति सम्‍मान से है।

——–——

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस पर देश के भविष्य के निर्माण और प्रेरक सपनों में उनके अटूट समर्पण और महान प्रभाव के लिए शिक्षको को नमन किया है। श्री मोदी ने महान शिक्षाविद् और भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को भी उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

———-—-

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने एफएम रेडियो प्रसारण से संबंधित मुद्दों पर सिफारिशें जारी की हैं। ट्राई ने सिफारिश की है कि निजी एफएम रेडियो ऑपरेटर्स को हर घंटे दस मिनट तक समाचार और समसामयिक कार्यक्रम प्रसारित करने की अनुमति दी जानी चाहिए। इसने यह भी सिफारिश की है कि समाचार सामग्री के लिए आकाशवाणी पर लागू कार्यक्रम आचार संहिता को निजी एफएम रेडियो चैनलों पर भी लागू किया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि एफएम रेडियो चैनल की वार्षिक लाइसेंस फीस को नॉनरिफंडेबल वन टाइम एंट्री फीस से अलग किया जाना चाहिए। पूरी सिफारिशों का उल्‍लेख ट्राई की वेबसाइट www.trai.gov.in पर है।

—–———

सर्वोच्‍च न्‍यायालय की संविधान पीठ ने जम्‍मू-कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद-370 को निरस्‍त करने के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी कर ली है। न्‍यायालय ने अपना फैसला सुरक्षित रखा है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय के मुख्‍य न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति धनंजय यशवंत चन्‍द्रचूड की अध्‍यक्षता में खंडपीठ ने 16 दिन तक मामले की सुनवाई की।

————–

छह राज्‍यों की सात विधानसभा सीटों के लिए आज उपचुनाव कराया गया। उत्‍तर प्रदेश की घोसी, उत्‍तराखंड की बागेश्‍वर, केरल की पुत्‍थूपल्‍ली, त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्‍सानगर, पश्चिम बंगाल की धूपगुडि और झारखंड की डुमरी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले गए। वोटों की गिनती शुक्रवार को होगी।

———–

आगामी विश्‍व कप-2023 के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने 15 सदस्‍यीय क्रिकेट टीम की घोषणा कर दी है। मुम्‍बई में अजित आगरकर के नेतृत्‍व वाली चयन समिति ने विश्‍व कप के लिए टीम के सदस्‍यों के नाम घोषित किए हैं। विश्‍व कप के लिए टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा होंगे, जबकि हरफनमौला खिलाडी हार्दिक पांड्या को उपकप्‍तान बनाया गया है। समिति ने एशिया कप के लिए टीम में शामिल संजु सैमसन, तिलक वर्मा और प्रसिद्ध कृष्‍णा को विश्‍व कप की टीम में नहीं रखा है। लम्‍बे समय से चोट के कारण बाहर रहे के०एल० राहुल और श्रेयस अय्यर को विश्‍व कप के लिए टीम में शामिल किया गया है।

————–

अमरीकी ओपन टेनिस के पुरुष डबल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में आज रात न्‍यूयार्क में भारत के रोहन बोपन्‍ना और उनके ऑस्‍ट्रेलियाई जोडीदार मैथ्‍यू एब्‍डेन उतरेंगे। भारतीय खिलाड़ी रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन ने पुरुष डबल्स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में ब्रिटिश जोड़ी जूलियन कैश और हेनरी पैटन को 6-4, 6-7, 7-6 से हरा दिया है। इस तरह रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एब्डेन की जोड़ी पुरुष डबल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है।

————-

वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने बैंकों और वित्तीय संस्थाओं से ग्राहक खातों के नामित करने की प्रक्रिया सुनिश्चित करने को कहा है। इससे दावारहित धनराशि की समस्या कम की जा सकेगी। मुंबई में आज वैश्विक वित्तीय प्रौद्योगिकी मेले को संबोधित करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि वित्तीय प्रणाली समावेशी और सतत होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी एक साझा साधन है जो विश्‍वसनीय वित्‍त व्‍यवस्‍था स्‍थापित करने में मदद कर सकती है।

वित्तमंत्री ने कहा कि साइबर अपराध, नशीले पदार्थ और कर चोरी जैसी समस्‍याओं से निपटने के लिए सरकार एक विश्‍वसनीय वित्‍त प्रणाली स्‍थापित करने का प्रयास कर रही है।

——–——

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों का नई दिल्ली पहुंचना शुरू हो गया है। नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू आज शाम नई दिल्‍ली पहुंचे। वे शिखर सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधिमंडल के पहले प्रमुख हैं। हवाई अड्डे पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने उनका स्वागत किया। पद्भार ग्रहण करने के बाद राष्ट्रपति टीनुबू की यह पहली भारत यात्रा है।

———-

भारत ने शंघाई सहयोग संगठन-एससीओ के सदस्य देशों की कानूनी और न्यायिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए समर्थन दिया है। एससीओ देशों के कानून और न्याय मंत्रियों की 10वीं बैठक आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *