बालको प्रबंधन अपना रास्ता होते हुए भी आम रास्ते का कर रहा दुरुपयोग.. एक्सीडेंट जोन बना बालको, सकरी सड़क और तीव्र गति से भागते दैत्याकार वाहनों से काल के गाल में रहवासी…

जिला प्रशासन के प्रयास से हो सकता है..”ऑल इज वैल”

कोरबा। बालको क्षेत्र के  रहवासियों द्वारा अक्सर भारी वाहनों के परिचालन को लेकर बालको प्रबंधन व स्थानीय प्रशासन के सामने आपत्ति दर्ज कराई गई है लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम आज तक नहीं आ पाया है। जिला प्रशासन की पहल पर ही अब समस्या का समाधान सदा के लिए हो सकता है।

कुछ समय पूर्व बालको नगर से एनएच का फोरलेन का सर्वे होने पर परसाभाठा क्षेत्र में विरोध आंदोलन शुरू हो गया था। बाद में नगर में आबादी वाले क्षेत्र से सड़क के बजाए ओवरब्रिज बनाकर फोरलेन निकालने की बात सामने आई थी। अब तो फोरलेन बालको लेन से अलग ही हो गई है।

सुबह का सूरज देखने को मिलेगा..??

मंगलवार रात की घटना से बालको में सड़क किनारे निवासरत लोगों और दुकानदारों का मन भयाक्रांत, आतंकित है। अब रात में सोते समय भी भय मन में समाया रहेगा कि रात में कोई अनियंत्रित हाइवा घर में न घुस जाए?? कल सुबह का सूरज देखने को मिलेगा भी या नहीं??

मंगलवार की संध्या एक तेज गति से चलते हाईवा ने अनियंत्रित होकर  तीन दुकानों और एक मकान को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। हाईवा की स्पीड इतनी तेज थी कि वह दुकानों को तोड़ता हुआ मकान के अंदर जा घुसा। ईश्वरीय कृपा रही जो कि इस दौरान मकान में मौजूद परिवार का कोई सदस्य यमदूत बने हाइवा चपेट में नहीं आया।  हाईवा चालक भी घायल हुआ। इस घटनाक्रम के बाद हंगामा हो गया। बुरी तरह से आक्रोशित स्थानीय लोगों ने चक्काजाम कर दिया था।

सड़क व परिवहन अव्यवस्था को लेकर स्थानीय नागरिकों द्वारा कई बार आंदोलन किया गया है। प्रशासन की पहल पर बालको प्रबंधन अगर सहयोग करे तो लगातार सड़क पर उड़ते हुए धूल, दुर्घटनाओं की आशंकाओं के बीच आवागमन करते लोगों को सदा के लिए मुक्ति मिल सकती है।

प्लांट के वाहनों का प्लांट के भीतर से हो आवागमन

ऐसा नही है कि बालको के पास अपना रास्ता नहीं है। बालको प्रबंधन के पास भारी वाहनों के आवागमन के लिए अपनी स्वयं की व्यवस्था है लेकिन क्या जानबूझकर अपने रास्ते का उपयोग नही करके आम रास्ते का दुरुपयोग किया जा रहा है??

बालको प्लांट के लिए जितने भी भारी वाहनों का आवागमन दर्री से बालको की ओर होता है उन्हें बजरंग चौक से प्लांट के भीतर प्रवेश कराया जाना चाहिए और इसके साथ ही चांपा की ओर से आने वाले वाहनों को रिसदाचौक से सीधे बालको प्लांट के भीतर प्रवेश कराया जाना चाहिए।

इस स्थिति में यह होगा कि बजरंग चौक से रिसदा चौक तक मुख्य रूप से बालको के ही लिए आने वाले सैकड़ों भारी तेज गति से भागते यमदूत बने वाहनों की कतार भीड़भाड़, बाजार, आबादी वाले एक बड़े क्षेत्र से स्वतः दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़े..

बालको से 1.22 अरब की वसूली..लेटर नहीं इस मैटर पर आए वनविभाग.. हाईकोर्ट अधिवक्ता अजय राजवाड़े बोले शीघ्र वसूल होगा ऐसे.. तिलस्म टूटेगा “अक्सर” का…?? http://veerchhattisgarh.in/?p=11602

 

 

चित्र में लाल घेरे में बजरंग चौक, रिसदा चौक व पीले घेरे में बालको प्लांट

बालको प्रबंधन के पास ऐसा नहीं है कि भारी वाहनों को प्लांट के भीतर से गुजारने के लिए पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। प्लांट के भीतर पर्याप्त खुला स्थान है, सड़क है। बालको प्रबंधन को तो स्वयं इस दिशा में आगे आकर पहल करना चाहिए।

जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के लिए भी सुविधाजनक

बालको प्लांट के भीतर ही भीतर से बालको के लिए आने वाले भारी वाहनों का आवागमन की व्यवस्था जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के लिए भी सुविधाजनक रहेगी। तेज गति से भागते वाहनों के कारण परसाभांठा सड़क पर अक्सर दुर्घटना की स्थितियां निर्मित होती है। इस सड़क बार बार होने वाली दुर्घटनाओं पर बालको प्लांट के भीतर ही भीतर भारी वाहनों के परिचालन शुरू होने ब्रेक लग जायेगा, जिससे अनावश्यक रूप से हड़ताल, धरने की स्थितियां उत्पन्न नहीं होगी।

बालको प्रबंधन का सामाजिक सरोकार जागेगा..!

सामाजिक सरोकारों के क्षेत्रों में बड़े-बड़े महान पुरस्कारों से सम्मानित बालको प्रबंधन इस क्षेत्रीय सरोकार की दिशा में सार्थक पहल करेगा?? बालको के रहवासियों के कारण ही बालको इस ऊंचाई पर पहुंचा है सो अब तक बालको के कारण पर्यावरण सहित अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना कर रहे बालकोवासियों की नन्ही सी आस को बालको प्रबंधन पूरा करने में इच्छाशक्ति दिखायेगा ?? अब जिला प्रशासन भी पहल करे तो हो सकता है…”ऑल इज वैल”

*जिले में सबसे कम कीमत पर हाई विज़न कैमरे*
*HDCamera* *wifi camera*
contact – 9907999079
सुनालिया चौक, कोरबा (छ.ग.)
हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब कर CCTV, मोबाइल खरीदी पर आकर्षक उपहार पाएं।
https://www.youtube.com/channel/UCulNZQOX5f5lhga7sgXOvdA
https://fb.watch/jkntNOQ8yD/

यह भी पढ़ें..
http://veerchhattisgarh.in/

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *