गृहमंत्री अमित शाह का प्रवास.. सुरक्षा की दृष्टि से कितनी सेफ्टी हैं ये चिमनियां…कोहरे में विजिबिलिटी 600 मीटर तक कम.. लापरवाही है पॉवर प्लांटस प्रबंधनों की…

कोरबा। केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के सात जनवरी को कोरबा प्रवास को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में कलेक्टर-एसपी ने केंद्रीय गृह मंत्री के के लिए केंद्र द्वारा जारी मिनट-टु-मिनट कार्यक्रम पर विस्तृत चर्चा करते हुए उनके दौरे के प्रस्तावित जगहों और यातायात रूट में सुरक्षा संबंधी सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

DSPM शाम लगभग 5:30 बजे, 6बजे के बाद अंधकार होने पर तो नहीं के बराबर दिखाई देता है।

सारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच एक अव्यवस्था जो कि सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है, उस पर भी कड़े शब्दों में भविष्य के लिए निर्देश जारी करने की आवश्यकता है।

…अरुण साव बोले केंद्र सरकार की धरमजयगढ़-कोरबा, गेवरा रोड-पेंड्रारोड व कोरबा-लोहरदगा सहित छ.ग. में 19 रेल परियोजनाओं पर काम ट्रेनों से असुविधा का कारण.. 60 हजार करोड़ रुपयों की योजनाएं.. ये हैं नई रेल लाइने… http://veerchhattisgarh.in/?p=9300

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोरबा हेलीकॉप्टर से आएंगे और संभव है कि उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए साथ में और भी हेलीकॉप्टर आएंगे। आगामी कुछ महीनों में ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं और ऐसे में जिले में हवाई मार्ग से VIP नेतृत्व का आगमन लगातार होता रहेगा। VIP नेतृत्व के आवागमन को बाधित होने से बचाने के लिए कोरबा पॉवर प्लांटस की सभी चिमनियों में चमकदार ब्लिंक करती एविएशन Lights को एक्टिव करना नितांत आवश्यक है।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह कोरबा अगर देरी से पहुंचे तो संभव है वापसी में उनको रात्रि तक का समय लग जाए। ऐसी स्थिति में लगातार तीन दिन से कोहरे से ढंकी पॉवर प्लांटस की चिमनियां सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से चिंतित करने वाली हैं।

….अ से अजीत जोगी.. अ से अरुण साव.. कोरबा BJP की राजनीति में fire Brandआक्रामक चेहरे की खोज… http://veerchhattisgarh.in/?p=9289

थर्मल पॉवर प्लांट की चिमनीयों में चिमनी के शीर्ष तक विभिन्न ऊंचाई पर विमानन चेतावनी रोशनी तय की जाती है। कोहरे या धूल भरी आंधी होने पर कम ऊंचाई पर उड़ने वाले हेलीकॉप्टर, हल्के एयरक्राफ्ट उड़ान के वक़्त लगातार खतरे में होते हैं क्योंकि कोहरे, आंधी, बादलों के कारण दृश्यता कम होती है।

पॉवर प्लांटस प्रबंधनों को चेतावनी जारी किया जाना आवश्यक है क्योंकि पॉवर प्लांट से निकलने वाले राख निस्तारण के लिए बनाए गए डैम में पानी का समुचित छिड़काव नहीं होने के कारण अक्सर घने कोहरे की स्थिति तेज हवा चलने से निर्मित हो जाती है। 

हल्की ऊंचाई पर उड़ान भरने वाले हेलीकॉप्टर, एयरक्राफ्ट के लिए इस तरह की flash light और चमकती लाल बत्ती की चकाचौंध करती चमकदार लगातार ब्लिंक करती एविएशन Lights पायलटों का ध्यान आकर्षित करती है और पायलटों को काफी दूर से सामने चिमनी के होने का आभास हो जाता है।

कोरबा के लगभग सारे पॉवर प्लांटस की चिमनियों में पर्याप्त संख्या में flash light का अभाव है। लाल बत्तियां भी सभी दिशाओं से चारों ओर सभी चिमनियों में पूरी तरह से नहीं लगी हुई है। HTPP की 2 चिमनियों में तो पूरी तरह अंधकार है।

 

बालको स्थित पॉवर प्लांट की चिमनियों में भी पर्याप्त संख्या में प्रकाश का अभाव है जबकि बालको से रूमगड़ा एयरस्ट्रिप हवाई मार्ग से मात्र कुछ सौ मीटर की दूरी पर है।-फ़ाइल फ़ोटो(2021)

बालको स्थित पॉवर प्लांट की चिमनियों में भी पर्याप्त संख्या में प्रकाश का अभाव है जबकि बालको से रूमगड़ा एयरस्ट्रिप हवाई मार्ग से मात्र कुछ सौ मीटर की दूरी पर है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सामान्य स्थितियों में, एयर ट्रैफिक कंट्रोल और पायलट नक्शे और संकेतों के माध्यम से विमान की गति और दिशा को नियंत्रित करते हैं। जब लैंडिंग स्थल पर कोहरा छाता है, तो विजिबिलिटी 600 मीटर तक कम हो जाती है।

…बालको की चिमनियां PM मोदी के सपनों को करेगी धुंआ-धुंआ..?? http://veerchhattisgarh.in/?p=7046

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा जारी संशोधित प्रोटोकॉल अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह सात जनवरी को वायु मार्ग से झारखण्ड से रायपुर होते हुए दोपहर 02ः30 बजे कोरबा के एसईसीएल हैलीपेड ग्राउंड में आएंगे। इसके पश्चात् 02ः40 बजे माता सर्वमंगला मंदिर में दर्शन करेंगे। इसके पश्चात् 02ः55 बजे टी.पी. नगर स्थित इंदिरा स्टेडियम में आमसभा को संबोधित करेंगे। तत्पश्चात् केंद्रीय गृहमंत्री श्री शाह 03ः50 बजे पंचवटी/जश्न रिसॉर्ट कोरबा में बैठक में शामिल होंगे। इसके बाद श्री शाह 04ः40 बजे एसईसीएल हैलीपेड से रायपुर एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *