46 वें अंतरराष्ट्रीय क्वालिटी सर्कल कन्वेंशन में बालको पुरस्कृत

बालकोनगर, 22 दिसंबर। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) को 46वें इंटरनेशनल कन्वेंशन ऑन क्वालिटी कंट्रोल सर्कल (आईसीक्यूसीसी) में उत्कृष्ट परियोजनाओं के लिए छह पुरस्कार मिले। पांच टीमों को ‘पार एक्सीलेंस’ और एक टीम को ‘एक्सीलेंस अवार्ड’ मिला। इसके अलावा बालको को ‘वैल्यूएबल कॉन्ट्रिब्यूशन अवार्ड’ से नवाजा गया। फाउंड्री की चैतन्य टीम, बेकओवन की अनसीजर्स टीम, पॉटरूम की टाइटन टीम, एसआरएस की मोरेल टीम और रॉडिंग की बैक बेंचर्स टीम ने ‘पार एक्सीलेंस अवार्ड’ जीते।

पॉटरूम की रूद्रम टीम ने ‘एक्सीलेंस अवार्ड’ हासिल किया। हैदराबाद में क्वालिटी सर्कल फोरम ऑफ इंडिया की ओर से आयोजित सम्मेलन की थीम ‘क्वालिटी कॉन्सेप्ट्स फैसिलिटेटिंग सोशाइटल एंड इकोनॉमिक टर्नअराउण्ड’ थी।

 

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन में महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए बालको की क्वालिटी सर्कल टीमों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बालको अपने नवाचार से उत्पादन, उत्पादकता और गुणवत्ता को उत्कृष्ट बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। बालको ने अपने कर्मचारियों के लिए ऐसा वातावरण तैयार किया है जिससे उन्हें व्यावसायिक चुनौतियों से निपटने के लिए निरंतर नवाचार की प्रेरणा मिलती है। श्री पति ने कहा कि क्यूसीएफआई ने देश में क्वालिटी सर्कल अभियान को ऊंचाइयां दी हैं। इससे कर्मचारियों की निर्णयन क्षमता में प्रभावी बढ़ोत्तरी में मदद मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय सम्मान से बालको में कार्यरत विभिन्न इकाइयों की क्वालिटी सर्कल टीमों में नए उत्साह का संचार होगा। उपलब्धियों का श्रेय बालको परिवार के प्रत्येक सदस्यों को जाता है।

बालको कर्मचारियों और ठेका कामगारों की रचनात्मकता तथा उत्पादकता में बढ़ोत्तरी के उद्देश्य से संयंत्र की विभिन्न इकाइयों में क्वालिटी सर्कल टीमें गठित की गई हैं। यह कार्यस्थल पर समस्याओं के निवारण के लिए सामूहिक रूप से सही निर्णय लेने, कर्मचारी सशक्तिकरण और उनके कौशल बढ़ोत्तरी का माध्यम है। बालको में लगभग 8000 क्वालिटी सर्कल और काइजेन परियोजनाएं क्रियान्वित की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *