DD इंटरनेशनल : वैश्विक स्तर पर रखेगा भारत की बात.. फेंक न्यूज पर लगेगा ब्रेक

विश्व में बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय मीडिया संस्थानों के द्वारा कोविड की दूसरी लहर के दौरान भारत के बारे में नकारात्मक और भ्रामक खबरें प्रकाशिक करने के बाद भारत सरकार ने विश्व समुदाय के सामने भारत के नजरिये को ठोस आवाज देने के लिए इंटरनेशनल चैनल शुरू करने की दिशा में कदम उठाया है।

खबरों के अनुसार दूरदर्शन ने पिछले हफ्ते डीडी इंटरनेशनल के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जारी किया, जिसमें निजी कंपनियों से नए चैनल के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का खाका तैयार करने के लिए प्रतिवेदन मांगे गए हैं और इन परियोजनाओं पर अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों, मीडिया संस्थाओं को सलाह देने के अनुभव के साथ प्रतिष्ठित वैश्विक सलाहकारों से निविदाएं आमंत्रित की गईं हैं।
प्रसार भारती ने यह टेंडर अचानक से ही नहीं निकाला गया है, बल्कि इसे लेकर काफी समय से इसकी रूपरेखा तय करने पर काम चल रहा था।

सामने देश के नजरिये को ठोस आवाज देने के लिए मोदी सरकार ने इंटरनेशनल चैनल शुरू करने की दिशा में बहुत बड़ा कदम उठाया है। 

फेंक न्यूज मीडिया के माध्यम से देश के खिलाफ दुष्प्रचार और अफवाह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने उफान पर पर है।  इसी वजह से मोदी सरकार ने देश की वास्तविक छवि को पूरी दुनिया के सामने लाने के लिए यह फैसला किया है। वैसे इससे पहले पूर्व की उल्लेखनीय है कि पुरवर्ती सरकारों द्वारा भी तीन बार इंटरनेशनल चैनल की शुरुआत की  गईथी, लेकिन सफलता नहीं मिली थी।

पत्रकारिता जगत की वैश्विक हस्तियों को इसमें जोड़कर विश्व की विभिन्न भाषाओं में भारत की बात विश्व समुदाय के साथ करके भारत के दृष्टिकोण को स्पष्ट किया जाएगा। डीडी इंटरनेशनल के लिए वैश्विक स्तर पर ब्यूरो स्थापित होंगे। इनकी वर्ल्ड सर्विस स्ट्रीमिंग दुनिया के कई देशों में चौबीसों घंटे होंगी. उन्होंने बताया कि यह बीबीसी वर्ल्ड सर्विस की तरह समाचार पर आधारित होगी. बाद में इसे विकसित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *