वेदांता के स्टरलाइट प्लांट से 4 महीनों तक शुरू होगा रोज 1000 टन ऑक्सीजन उत्पादन

भारत में कोरोना के चलते पैदा हुए ऑक्सीजन संकट के बीच तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन में वेदांता स्टरलाइट प्लांट को फिर से खोलने की इजाजत दी है। फिलहाल चार महीने के लिए ही इस प्लांट को खोला जाएगा।

भारत में कोरोना के चलते पैदा हुए ऑक्सीजन संकट के बीच तमिलनाडु सरकार ने तूतीकोरिन में वेदांता स्टरलाइट प्लांट को फिर से खोलने की अनुमति दी है। फिलहाल चार महीने के लिए ही इस प्लांट को खोला जाएगा। खबरों के अनुसार वेदांता स्टरलाइट प्लांट में प्रतिदिन 1000 टन ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता है। राज्य सरकार ने सोमवार को कहा कि वेदांत का स्टरलाइट कॉपर स्मेल्टिंग प्लांट, जिसे साल 2018 में पर्यावरण प्रदूषण पर स्थानीय लोगों के विरोध के कारण बंद कर दिया गया था, उसे आंशिक रूप से चार महीने तक के लिए फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। तमिलनाडु सरकार की ओर से यह फैसला तब लिया गया, जब राज्य में कोरोना के मामलों में वृद्धि देखी गई।

उल्लेखनीय है कि कॉपर निर्माता कंपनी वेदांता ने कुछ दिनों पहले सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर प्लांट दोबारा खोलने की अपील की थी।कंपनी का कहना है कि वो कोरोना की जबरदस्त चपेट में आए देश के लिए ऑक्सीजन का उत्पादन करेगी।