चीन बोला इतनी सीटें.. EVM में गड़बड़ी कहने वाले 200.. मोदी कह रहे 400 पार..

विपक्षी दल के नेता अक्सर चुनाव में EVM में गड़बड़ी को लेकर पब्लिक के बीच भ्रामक स्थिति लगातार निर्मित करते रहे हैं और इस भ्रामक प्रचार के बाद वहीं विपक्ष कहता है कि 2024 के चुनाव में भाजपा को लगभग 200 के करीब सीट मिलेगी। प्रश्न यह उठता है कि EVM में अगर सत्ता पक्ष गड़बड़ी कर रहा हो तो सत्ता पक्ष भाजपा को 500 सीट आसानी से मिलना चाहिए क्योंकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोज एक-एक घंटे की 3-4 सभाएं कर रहे हैं, इसके बाद टीवी चैनलों को इंटरव्यू और उसके बाद रात में लंबी मीटिंग्स।

एक प्रकार से विपक्षी दलों ने EVM में गड़बड़ी को लेकर अपने ही दावों का खंडन कर दिया है।

राहुल गांधी का कहते हैं कि बीजेपी को 150 सीटें मिलेंगी जबकि प्रियंका गांधी ने कहा है कि चुनाव ठीक ढंग से हुआ तो 200 से ज्यादा सीटें नहीं आएंगी। मल्लिकार्जुन खरगे तो और आगे बढ़ गए और कह दिया कि बीजेपी 200 पार नहीं कर रही है। वहीं अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पीएम मोदी की 220 से 230 के बीच सीट आ रही हैं।

राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, मल्लिकार्जुन खरगे, अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी और इंडिया गठबंधन के तमाम नेता बता चुके हैं कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी NDA को कितनी सीटें जिताएंगे! लेकिन भारत के चुनावी अंक गणित पर चीन पर शुरू से दिलचस्पी ले रहे चीन ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर सीटों का नंबर दिया है।

चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स नामक समाचार पत्र ने लिखा है कि चुनाव में स्विंग वोटर्स को लुभाकर 430 सीटें जीतने के लिए मोदी चीन और भारत के संबंधों को आसान बनाने की कोशिश कर सकते हैं। ये पहला अवसर है जब चीन के सरकारी अखबार ने पीएम मोदी के लिए सीधे-सीधे सीटों का आंकड़ा लिख दिया। मोदी के लिए जितनी सीटें जीतने का लक्ष्य चीन ने कहा है, उतना तो पीएम मोदी ने भी अपने लिए नहीं रखा. मोदी कह रहे हैं 400 पार….और चीन कह रहा है 430 पार। कहीं ऐसा तो नहीं, कि चीन को ये लग रहा है कि मोदी इस बार 430 सीट जीत लेंगे।

भारत के वामपंथी ख़ास कर वामपंथी लेखक और पत्रकार मोदी और मोदी सरकार को नेस्तनाबूद करने के लिए रोज हज़ार-दो हज़ार दंड बैठक कर रहे हैं लेकिन उधर इन वामपंथियों के पिता चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने 2024 में मोदी को 430 सीट लाने का ऐलान कर दिया है।… -दयानंद पांडे (वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार)

भारत के वामपंथी ख़ास कर वामपंथी लेखक और पत्रकार मोदी और मोदी सरकार को नेस्तनाबूद करने के लिए रोज हज़ार-दो हज़ार दंड बैठक कर रहे हैं लेकिन उधर इन वामपंथियों के पिता चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने 2024 में मोदी को 430 सीट लाने का ऐलान कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *