मनीष शर्मा : मनमोहन सिंह.. 97.75% Tax का स्लैब.. 3-5 साल बाद उन्हें 4% की दर से Interest…

कल प्रधानमंत्री जी ने एक भाषण दिया था.. कांग्रेस की Wealth Distribution स्कीम के बारे में… इसमें यह भी कहा गया था कि हमारा पैसा छीन कर घुसपैठियों को दे दिया जायगा.

अब समाज के एक वर्ग ने इस पर हल्ला मचा दिया है…. लोग कह रहे हैं कि PM Communal हैं…. देश को तोड़ने की बात कर रहे हैं.

लेकिन सच क्या है?

पहले तो आप राहुल गाँधी की speech सुन लीजिये… वह खुल कर बोल रहे हैं कि उनकी सरकार बनने के बाद एक Wealth Survey कराया जायेगा… जैसे जाति Census की बात हो रही है.. और उसके बाद आंकड़ों के हिसाब से Wealth को distribute कर दिया जायेगा.

आपको यह छोटी मोटी बात लग रही होगी… लेकिन आपको यह concept समझने के लिए Carl Marx की Wealth Distrubution थ्योरी और Functional Income Distribution थ्योरी को पढ़ना पड़ेगा और फिर उसे भारत के Persepctive में देखना पड़ेगा…. कुछ concepts सुनने में अच्छे लगते हैं… लेकिन उनकी Implementation हमारे समाज के लिए भयानक हो सकती है…. क्यूंकि जो चीज रूस या चीन में चल सकती हो, जरूरी नहीं वो भारत में भी चले.

और वैसे भी Wealth Distribution के मामले में कांग्रेस का Track Record अच्छा नहीं है. आपको यह जानकार आश्चर्य हो सकता है कि कांग्रेस यह काम 2 बार कर चुकी है.

याद किजिये THE COMPULSORY DEPOSIT SCHEME ACT, 1963 और 1974.

आप चाहें तो अपने माता पिता या दादा नाना से पूछ सकते हैं इस बारे में.

इस स्कीम में जनता को force किया गया था कि वह अपनी Salary, फार्म Land Income, Land Revenue, शहरी property से होने वाली कमाई का एक बड़ा हिस्सा सरकारी बैंक खातो में जमा कराये…3-5 सालों के लिए… जिसके बदले में 3-5 साल बाद उन्हें 4% की दर से Interest मिलना तय किया गया था.

यह एक Compulsory Deduction हुआ करता था… जो जनता को देना ही होता था…. अगर नहीं दे पाते थे तो कई तरह की penalty और तय रकम की 50% तक का जुर्माना भी लगाया जाता था…. सबसे बड़ी बात.. यह पैसा 3-5 सालों के लिए Lock In पीरियड में चला जाता था.. मतलब आप अपना ही पैसा वापस नहीं ले सकते थे.

यह पैसा देश के infra को मजबूत करने, economy में लगाने की बात की जाती थी… लेकिन असल में यह पैसा फ़िजूल की योजनाओ और सब्सिडी आदि पर खर्च किया जाता था.. अपने वोट बैंक को खुश रखने के लिए.

आप इस पूरे दशक की Economy देखेंगे तो पाएंगे कि हमारी गति धीरे होने लगी थी… और लाल फीताशाही, लाइसेंस राज के कारण Business पनप ही नहीं पा रहे थे.. ना जी Infra बन रहा था… अब आप सोचिये यह पैसा कहाँ खपा होगा.

जानते हैं 1974 में जब यह स्कीम लागू की गई थी… तो देश के चीफ Economic Advisor कौन थे??

वही ब्रह्माड के सबसे बड़े Economist… मनमोहन सिंह जी.

इन्ही मनमोहन सिंह जी ने 97.75% Tax का स्लैब बना कर उद्योग धंधे बर्बाद कर दिए थे.. और Tax बचाने के लिए लोगों ने नित नये तरीके ईजाद किये.. जिस कारण Black Money और हवाला का culture शुरू हुआ भारत में.

अब यही काम यह लोग फिर से करना चाहते हैं…. सवाल है कि आप क्या चाहते हैं??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *