PM मोदी क्यों बोले ” फर्स्ट टाइम वोटर्स के सपनों को विकसित छत्तीसगढ़ पूरा करेगा”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज शनिवार को छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें बिलासपुर में 303 करोड़ से बने फ्लाई ओवरब्रिज, भिलाई में 280 करोड़ की लागत से बने 50 मेगावॉट सोलर प्लांट, रायगढ़ में NTPC के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन का लोकार्पण और फेज-टू का शिलान्यास शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आज शनिवार को छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें बिलासपुर में 303 करोड़ से बने फ्लाई ओवरब्रिज, भिलाई में 280 करोड़ की लागत से बने 50 मेगावॉट सोलर प्लांट, रायगढ़ में NTPC के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन का लोकार्पण और फेज-टू का शिलान्यास शामिल हैं।
रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित ‘विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़’ कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय, मंत्री रामविचार नेताम, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा के जरिए हम देश के हर घर को सूर्य घर बनाना चाहते हैं। इसके लिए सरकार की ओर से पूरी मदद मिलेगी।

जय जोहार से पीएम ने शुरू किया संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय जोहार से अपना संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 90 से ज्यादा स्थानों से जुड़े सभी लोगों को अभिनंदन करता हूं। विधानसभा चुनाव में आपने हम सभी को बहुत आशीर्वाद दिया है। आपके इसी आशीर्वाद का परिणाम है कि आज हम विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आपके बीच में हैं।

इन परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार मिलेगा

PM मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे। NTPC के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया है। इस आधुनिक प्लांट के 16 सौ मेगावॉट के फेज-टू का शिलान्यास भी हुआ है। इनके जरिए देशवासियों को कम लागत में बिजली मिलेगी।

छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं

हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं। राजनांदगांव और भिलाई में बड़े सोलर प्लांट्स का लोकार्पण किया गया है। इनमें ऐसी व्यवस्था भी है कि रात में भी आसपास के लोगों को बिजली मिलती रहेगी। सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही बिजली बिल जीरो करने का भी है।

हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता हूं

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता है। मोदी हर परिवार को घर में बिजली बनाकर बेचकर कमाई का एक और साधन देना चाहता है। इसी मकसद से हमने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है।

ये योजना अभी 1 करोड़ परिवारों के लिए है। इसके तहत घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी। सीधे बैंक खाते में पैसे भेजेंगे। इससे 3 सौ यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। ज्यादा बिजली होगी तो सरकार खरीदेगी। इससे परिवारों को हर साल हजारों रुपए की कमाई होगी। अन्नदाता तो ऊर्जादाता बनाने पर भी फोकस है। सोलर पैनल को बंजर जमीन पर खेत के किनारे सोलर प्लांट बनाने की मदद दे रहे हैं।

डबल इंजन की सरकार पूरी कर रही गारंटी

पीएम मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में डबल इंजन की सरकार जिस तरह गारंटियों को पूरा कर रही हो वो तारीफ के काबिल है। किसानों को 2 साल का बोनस दिया जा चुका है। विधानसभा चुनाव के समय हमने तेंदूपत्ता संग्राहकों से जो वादा किया था वो भी पूरा कर दिया है। हर घर जल की योजना को भी तेजी से आगे बढ़ा रही है।

गरीबों ने इन सुविधाओं की कभी कल्पना भी नहीं की थी
उन्होंने कहा कि जिन गरीबों ने इन सुविधाओं की कभी कल्पना भी नहीं की थी उनके घर भी ये सुविधाएं पहुंच रही हैं। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी के गारंटी वाली गाड़ी गांव-गांव जा रही है। 10 साल पहले मोदी ने एक और गारंटी दी थी, तब मैंने कहा था कि ऐसा भारत बनाएंगे जिसके सपने हमारी पुरानी पीढ़ियों ने उम्मीदों के साथ सपने देखे थे, वैसा ही नया भारत बन रहा है। पीएम मोदी सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि 10 साल पहले किसी ने सोचा था क्या कि गांव-गांव में डिजिटल पेमेंट हो सकता है। क्या ये कभी किसी ने सोचा था कि मजदूरी करने गया बेटा पलक झपकते ही अपने घर पैसे भेज पाएगा। आज ये संभव हुआ है। बीजेपी सरकार ने बीते 10 साल में 34 लाख करोड़ से ज्यादा DBT सीधे लाभार्थियों के खाते पैसे भेजे गए हैं।

आधुनिक जरूरतें पूरी करने से विकसित छत्तीसगढ़ बनेगा

पीएम मोदी ने कहा कि 21वीं सदी की आधुनिक जरूरतों को पूरा करने वाले कामों से ही विकसित छत्तीसगढ़ का सपना पूरा होगा। आगामी 5 सालों में जब भारत दुनिया की तीसरी बड़ी ताकत बनेगा तो छत्तीसगढ़ भी बुलंदियों पर होगा। फर्स्ट टाइम वोटर्स के लिए ये बड़ा अवसर है। विकसित छत्तीसगढ़ उनके सपनों को पूरा करेगा।

विकसित भारत के संकल्प में छत्तीसगढ़ भी सहभागी

कार्यक्रम को सीएम विष्णुदेव ने संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार बनते ही हमने 18 लाख परिवारों को पीएम आवास की स्वीकृति का फैसला लिया है। दो साल का बकाया किसानों का धान बोनस उनके खातों में डाला गया है। इस बार बंपर धान खरीदी हुई है। 3100 रुपए धान की कीमत देने का वादा भी पूरा कर रहे हैं।

विवाहित माताओं-बहनों को महतारी वंदन योजना के तहत हर साल 12 हजार रुपए दे रहे हैं। योजना के तहत 7 लाख 42 हजार महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है। आपकी ओर से छत्तीसगढ़ को दिया गया ये उपहार विकसित भारत की दिशा में बड़ा कदम है।

बिलासपुर-उसलापुर फ्लाई ओवर राष्ट्र को समर्पित

रेलवे ने बिलासपुर से उसलापुर के बीच 10.4 किमी लंबा रेल फ्लाई ओवर का निर्माण किया है। 303 करोड़ रुपए की लागत से बने फ्लाई ओवर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है। ट्रायल के तौर पर फ्लाईओवर में मालगाड़ियां चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री ने इसका लोकार्पण कर दिया है। परिचालन शुरू होने से अब अप लाइन हावड़ा की ओर से आकर कटनी दिशा की ओर जाने वाली मालगाड़ी इस रूट से उसलापुर होकर कटनी की ओर जा सकेंगी। इतना ही नहीं बिलासपुर-रायपुर-बिलासपुर दिशा की ट्रेनों को नियंत्रित भी नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *