वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण : उन्होंने कोयले को राख बना दिया हमने उसे हीरा बनाया

भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र और उसके देश के लोगों पर प्रभाव के विषय पर वित्त मंत्री ने चर्चा की शुरुआत करते हुए कहा कि विपक्ष में साहस तो चर्चा में भाग ले, लेकिन विपक्ष में सच सुनने की ताकत नहीं है। अगर क्षमता है, तो विपक्ष चर्चा में भाग ले।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में श्वेत पत्र प्रस्तुत किया और देश की जनता पर पड़ने वाले इसके प्रभाव पर भी चर्चा हुई। वित्त मंत्री ने ‘भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र’ पर चर्चा के मध्य कहा कि अर्थव्यवस्था पर सही जानकारी के लिए श्वेत पत्र लेकर आए हैं।

हमारे लिए देश सबसे पहले

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारे लिए देश सबसे पहले आता है। यही वजह है कि हमारे बीते दस साल में देश की अर्थव्यवस्था इतनी मजबूत हुई कि आज ये विश्व की पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था है।

वे मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर ज्ञान दे रहे

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) पर आर्थिक कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए कहा कि 2008 में आई वैश्विक मंदी को गठबंधन सरकार ठीक से नहीं संभाल पाई। अब वे मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर ज्ञान दे रहे हैं।

यदि सरकार की मंशा सच्ची है तो परिणाम भी अच्छे होंगे

पूर्ववर्ती सरकार और वर्तमान सरकार के बीच का अंतर स्पष्ट करते हुए वित्त मंत्री ने लोकसभा में श्वेत पत्र पर चर्चा की शुरुआत की। उन्होंने कहा, “2008 के बाद आए वैश्विक वित्तीय संकट और कोविड के बाद आए संकट से स्पष्ट है कि यदि सरकार की मंशा सच्ची है तो परिणाम अच्छे होंगे।”

विपक्ष में सच सुनने की ताकत नहीं, साहस हो तो चर्चा में भाग ले

भारतीय अर्थव्यवस्था पर श्वेत पत्र और उसके देश के लोगों पर प्रभाव विषय पर वित्त मंत्री ने चर्चा की शुरुआत की। वित्त मंत्री ने कहा कि विपक्ष में साहस तो चर्चा में भाग ले, लेकिन विपक्ष में सच सुनने की ताकत नहीं है। अगर क्षमता है, तो विपक्ष चर्चा में भाग ले।

पिछली गठबंधन सरकार का कुप्रबंधन देश को कमजोर कर गया था

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछली गठबंधन सरकार के कुप्रबंधन के चलते देश बेहद ही नाजुक स्थिति में पहुंच गया था।

यूपीए ने कोयला घोटाला कर देश का बहुत बड़ा नुकसान किया

वित्त मंत्री ने कहा, यूपीए ने कोयला घोटाला कर देश का बहुत बड़ा नुकसान किया। इस घोटाले की वजह से लंबे समय तक कोई रोजगार पैदा नहीं हुआ था। देश को बाहर से कोयला मंगवाना पड़ रहा था। उन्होंने कहा उन्होंने कोयले को राख बना दिया हमने उसे हीरा बना दिया।

यूपीए सरकार के दौरान राष्ट्रमंडल खेलों में हुई गड़बड़ियां

यूपीए सरकार के दौरान राष्ट्रमंडल खेलों में हुई गड़बड़ियों से देश का नाम दुनिया में खराब हुआ था लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जी20 की अध्यक्षता के दौरान भारत का नाम दुनिया में ऊपर उठा है।

पीएम मोदी के नेतृत्व में G20 की अध्यक्षता के दौरान भारत का नाम चमका

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने नाजुक स्थिति से उबारा है। हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है और अब यह शीर्ष तीन में स्थान बनाने के लिए अग्रसर है।

कांग्रेस देश के स्थान पर परिवार को प्रथम रखा

वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार अगर गंभीरता, पारदर्शिता और ईमानदारी से काम करती तो देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति काफी बेहतर होती लेकिन कांग्रेस ने देश नहीं बल्कि एक परिवार को प्रथम रखा। इसके परिणाम सबसे सामने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *