ट्वेल्थ फेल.. आईपीएस मनोज शर्मा.. संघर्ष करते भिखारियों के साथ रात बिताई…

ये महाराष्ट्र कैडर के IPS मनोज शर्मा हैं. 2005 बैच के IPS मनोज की कहानी बेहद संघर्षशील है. ये मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के रहने वाले हैं. पढ़ाई के दौरान ही ये नौवीं, दसवीं और 11वीं में थर्ड डिवीजन में पास हुए थे. फिर ये 12वीं में फेल हो गए. 12वीं में फेल होने के बाद रोजी रोटी के लिए टेंपो चलाते थे. कुछ दिन बाद ये अपने घर से ग्वालियर गए. यहां पैसे और खर्च न होने के कारण मंदिर के भिखारियों के पास सोते. फिर ऐसा समय भी आया जब इनके पास खाने तक को नहीं होता था. लेकिन यहां लाइब्रेरियन कम चपरासी का काम मिल गया. जब कवियों या विद्वानों की सभाएं होती थीं तो उनके लिए बिस्तर बिछाना और पानी पिलाने का काम करते थे.

अपने ग्रुप्स में शेयर कीजिए।

किसी तरह संघर्ष करके दिल्ली तक आ गए. यहां आकर भी पैसे की जरूरत थी तो बड़े घरों में कुत्ते टहलाने का काम मिल गया. वहां 400 रुपये प्रति कुत्ता खर्च मिल जाता था. इन्हें श्रद्धा नामक लड़की से प्यार था. उससे शादी करने के लिए इन्होंने कुछ बड़ा करने की ठाना. इसके बाद इन्होंने तैयारी शुरू की और चौथे अटेम्प्ट में IPS बन गए. अब इन पर फ़िल्म आ रही है.

उन्होंने ट्वेल्थ फेल नाम से एक किताब लिखी है. इस किताब में उन्होंने अपनी कहानी बयान करते हुए बताया है कि पढ़ाई के दौरान उन्हें जीवन में चल रहे कई संघर्षों से लड़ना पड़ा था. इनमें सबसे बड़ा संघर्ष था आर्थिक संकट. उन्होंने बताया है कि उस दौरान उनके सर पर छत तक नहीं थी. जिस वजह से उन्हें भिखारियों के साथ भी सोना पड़ा था. इस दौरान उन्होंने ग्वालियर में टेंपो चलाने से लेकर दिल्ली में लाइब्रेरी के चपरासी तक का काम किया. लाइब्रेरी में काम करते हुए मनोज ने कई मशहूर लेखकों की किताबें पढ़ीं और उनकी लिखी बातों पर अमल किया.

साभार- जितेंद्र प्रताप सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *