मोदी सरकार ने रबी सीजन की उर्वरक सब्सिडी में की 22 हजार करोड़ रुपए बढ़ोत्तरी

केन्द्र सरकार ने दुनियाभर में उर्वरकों की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर रबी सीजन के लिए दी जाने वाली सब्सिडी में 22 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी करने का निर्णय किया है। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है कि सरकार का इसके पीछे केवल एक ही उद्देश्य है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ी कीमतों का बोझ किसानों पर न पड़े।

अपने ग्रुप्स में शेयर कीजिए।

फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों पर पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों को दी मंजूरी 

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को रबी सीजन 2023-24 (01 अक्टूबर से अगले साल 31 मार्च तक) के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश (पीएंडके) उर्वरकों पर पोषक तत्व आधारित सब्सिडी (एनबीएस) दरों को मंजूरी दी।

22,303 करोड़ रुपये का होगा अतिरिक्त व्यय 

केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार नाइट्रोजन पर 47.2 रुपये, फास्फोरस पर 20.82 रुपये, पोटेशियम पर 2.38 रुपये और सल्फर पर 1.89 रुपये सब्सिडी देगी। इससे 22,303 करोड़ रुपये का अतिरिक्त व्यय होगा।

किसानों के हित के लिए सरकार लगातार उर्वरकों पर दे रही सब्सिडी

केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें ज्यादा हैं। इसे देखते हुए सरकार लगातार उर्वरकों पर सब्सिडी दे रही है। 2013-14 के बाद से अब सब्सिडी चार गुना बढ़ गई है। इसका उद्देश्य केवल किसानों का हित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *