कौशल सिखौला : सूर्य पर जाने के लिए भारत का यह चौथा प्रयास है..?

आज सूर्य की ओर जा रहा है आदित्य यान L 1 …
चंद्रयान 3 के बाद भारत की एक बहुत ऊंची उड़ान!
लैग्रिंट प्वॉइंट 1 तक 15 लाख किलोमीटर की दूरी चार माह में पार करेगा आदित्य !
सूर्य की दूरी 15 करोड़ किलोमीटर , आदित्य के लिए L1 से आगे जाना असंभव!
19 वीं शताब्दी में वैज्ञानिक लैग्रिंट ने सूरज के ऑर्बिट में खोजे थे 5 लैग्रिंट प्वॉइंट !
पांच लैग्रिंट प्वॉइंट के बाद और कोई जगह सूर्य के ऑर्बिट में नहीं मिली जहाँ बैठकर सूर्य का अध्ययन किया जा सके!

अपने ग्रुप्स में शेयर कीजिए।

नवग्रहों के केंद्र में हैं सूर्यनारायण । हमारे शास्त्रों में सूरज को सूर्यदेव , सूर्यनारायण , भगवान भास्कर , आदित्य आदि नामों से पुकारा गया है । सूर्य और गंगा को धर्मशास्त्रों में जागृत देव माना गया है । ये मनुष्य को नग्न आंखों से दिखाई देने वाले देव हैं । सूर्य के नवग्रहों की पूजा भारतीय संस्कृति का मूलाधार है।

सनातन धर्म का हजारों वर्ष पुराना श्लोक है –
ब्रह्मा मुरारी त्रिपुरांतकारी
भानु: शशि भूमि सुतो बुधश्च।
गुरुश्च शुक्र शनि राहु केतव
सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु।।

इस मंत्र में पूरे नौ ग्रहों को शुभ करने की प्रार्थना ब्रह्मा , विष्णु , महेश से की गई है। सभी ग्रहों के नाम के साथ मंगल को भूमि सुतो लिखा है। सबसे पहले पूजा में हाथ में जल लेकर ग्रह शांति और स्वस्ति वाचन मतलब शान्ति पाठ करते हैं। हजारों वर्षों से भारत वर्ष के लोग सुबह जागते ही ये मंत्र पढ़ते हैं। हमारे धार्मिक ग्रंथों में काकभुशुण्डि के प्रवचन का वर्णन है जिसमें उन्होंने विराट आकाश में उड़ते हुए सूर्य और अनंत सौरमंडल के दर्शन किए।

हमारे वैज्ञानिकों ने कल फिर तिरुमला जाकर भगवान बालाजी की पूजा अर्चना की । निश्चित रूप से चंद्रयान की तरह आज भी सफलता मिलेगी , हमारी यही कामना । आपको बता दें सूर्य पर जाने के लिए भारत का यह चौथा प्रयास है ? चौथा कैसे ? तो सुनिए । त्रेता युग में सबसे पहले हनुमान जी सूर्य से ज्ञान दीक्षा लेने अंतरिक्ष गए और पूरा ज्ञान प्राप्त किया । उसी युग में दो भाई संपाती और जटायु सूर्य को निगलने आकाश में ऊंचे उड़े । लेकिन संपाती जल गए और जटायु बेहोश होकर नीचे आ गिरे । अब भारत का आदित्य मिशन सूर्य की ओर जा रहा है । सारा देश इस मिशन की सफलता की कामना कर रहा है । तय है कि हम होंगे कामयाब।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *