01 जनवरी से प्रारंभ निःशुल्क मल्टीलेवल पार्किंग.. 5₹ में E रिक्शा सुविधा.. इन पर होगा FIR…

* आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा की उपस्थिति में ली चेम्बर आफ कामर्स और व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों की बैठक

* व्यापारी बंधु अपने वाहन मल्टीलेवल पार्किंग में रखकर ग्राहकों को भी ऐसा करने करे प्रेरित

* पार्किंग से दुकान तक आवागमन के लिए मिलेगी ई-रिक्शा की सेवाएं

कोरबा। कोरबा जिले में नववर्ष के साथ ही 01 जनवरी से कोरबा शहर स्थित सुनालिया चौक के समीप नवनिर्मित मल्टीलेवल पार्किंग का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा, फिलहाल पार्किंग निःशुल्क रखी गई है तथा वाहन पार्क करने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। वहीं मल्टीलेवल पार्किंग से दुकानों, प्रतिष्ठानों तक आने जाने के लिए न्यूनतम 05 रूपये में ई-रिक्शा की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। प्रशासन के इस कदम से कोरबा पुराने शहर में लगने वाले जाम व यातायात में होने वाले अवरोध से मुक्ति मिलेगी तथा आवागमन सुगम हो सकेगा।

फ़ोटो साभार मोबाइल शॉपी

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा की विशेष उपस्थिति में निगम कार्यालय साकेत स्थित सभाकक्ष में चेम्बर आफ कामर्स तथा विभिन्न व्यापारी संघों के प्रतिनिधियों की एक महत्वपूर्ण बैठक ली। आयुक्त श्री पाण्डेय व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री वर्मा ने कहा कि कलेक्टर श्री झा के मार्गदर्शन एवं पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के दिशा-निर्देशन में जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने व आवागमन को व्यवस्थित करने की दिशा में विशेष पहल की गई है, विशेषकर कोरबा पुराने शहर में लगने वाले जाम व यातायात की बेहतरी की दिशा में ठोस कदम उठाना आवश्यक है। उन्होने कहा कि सुनालिया चौक से मुरराका पेट्रोल पम्प तक तथा कोरबा पुराने शहर के मार्केट में समुचित पार्किंग सुविधा उपलब्ध न होने के कारण जाम लगता है, यातायात अव्यवस्थित रहता है, आवागमन में असुविधा होती है, इसके मद्देनजर प्रशासन द्वारा सुनालिया चौक से दर्री रोड अग्रसेन तिराहा की ओर जाने वाले बाईपास रोड में मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराया गया है। उन्होने कहा कि 01 जनवरी से उक्त पार्किंग का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा, इस हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे एक सप्ताह के अंदर मल्टीलेवल पार्किंग की साफ-सफाई व अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। आयुक्त श्री पाण्डेय ने व्यापारी बंधुओं से कहा कि वे अपने वाहन को मल्टीलेवल पार्किंग में ही खड़ा करें तथा दुकानों में पहुंचने वाले ग्राहकों को भी प्रेरित करें कि वे पार्किंग में ही अपने वाहन खड़ा करके आएं। उन्होंने बताया कि पार्किंग से दुकान प्रतिष्ठान तक आने जाने के लिए न्यूनतम 05 रूपये शुल्क में ई-रिक्शा की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी, वहीं पार्किंग संचालन का समय सुबह 09 बजे से रात्रि 10 बजे तक निर्धारित किया गया है।

 07 जनवरी के बाद वाहनों पर होगी कार्यवाही

      बैठक के दौरान बताया गया कि 01 जनवरी से मल्टीलेवल पार्किंग का संचालन प्रारंभ होने के पश्चात 07 जनवरी तक लोगों को मल्टीलेवल पार्किंग में ही वाहनों को खड़ा करने की समझाईश दी जाएगी तथा उन्हें इस हेतु प्रेरित किया जाएगा, तत्पश्चात 07 जनवरी के बाद मुख्य मार्ग या मार्केट में वाहनों की पार्किंग किए जाने पर यातायात पुलिस संबंधित वाहन मालिकों पर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही करेगी।

 सड़कों पर वाहन डम्पिंग, होगी एफआईआर

      बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने कहा कि यह देखने में आ रहा है कि शहर की विभिन्न सड़कों, मुख्य मार्गो पर वाहन खडे़ कर दिए जाते हैं, जो पूरे दिन या अधिक समय तक खडे़ रहते हैं, जिनके कारण दुर्घटना आदि की संभावना बनी रहती है। उन्होने कहा कि सड़कों पर वाहनों की इस प्रकार अवैध डम्पिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा तथा संबंधित वाहन मालिकों पर एफआईआर दर्ज कर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *