वेबसाइट में दिक्कत पर आरोग्य सेतु का बयान

केंद्र सरकार ने एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने का ऐलान किया है और इसमें 18 से 44 साल के लोगों को भी टीका लगाया जायेगा। इसका रजिस्ट्रेशन आज दोपहर 4 बजे से शुरू किया गया था। लेकिन कोविन (CoWIN) ऐप पर रजिस्ट्रेशन शुरू होने के कुछ मिनटों में ही कोविन ऐप का सर्वर क्रैश हो गया। कोविन ऐप का सर्वर डाउन होने की जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट पर अनेक लोगों से द्वारा पोस्ट की गई है।

कोरोना के कहर के बीच 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया। हालांकि हैवी ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट में दिक्कत देखने को मिल रही है। शाम के चार बजे कोविन (http://cowin.gov.in) आरोग्य सेतु और उमंग एप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है।
जानकारी मिली है कि दोपहर 4 बचे के दौरान 17 करोड़ 88 लाख भारतीय आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग कर रहे थे। आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया तो भी मूल रूप से पंजीकरण करने के लिए यूजर्स को कोविन ऐप पर रिडायरेक्ट किया जाता है। ऐसे में करोड़ों यूजर्स द्वारा एक साथ एक ही समय पर वैक्सीन के लिए पंजीकरण करने हेतु एक्टिव रहने के कारण सर्वर क्रैश हुआ होगा ऐसा माना जा रहा है।

वेबसाइट और एप में दिक्कत की शिकायत के बाद आरोग्य सेतु ने ट्वीट कर कहा है कि कोविन पोर्टल अब ठीक से काम कर रहा है. शाम के चार बजे मामूली दिक्कत आई थी।18 साल से अधिक उम्र के लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।