मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में जीरो-स्टार सुरक्षा रेटिंग..

मारुति की SUV लुक वाली छोटी कार S-Presso सेफ्टी के मामले में जबर्दस्त फेल हुई है। इस मिनी SUV में सुरक्षा के नाम पर वैसे तो 10 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं लेकिन जब इसको टेस्टिंग के पैमाने पर उतारा गया तो चौतरफा फिसड्डी निकली।

कुछ दिन पहले ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट (Crash Test) में S-Presso ने सुरक्षित मिनी SUV के नाम पर जीरो-स्टार हासिल किए हैं। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में जीरो-स्टार सुरक्षा रेटिंग प्राप्त हुई है।

सेफ्टी के मामले में फिसड्डी S-Presso

ग्लोबल NCAP के क्रैश टेस्ट के दौरान ये दिखा कि ये कार ड्राइवर और उसकी बगल वाली सीट पर बैठे सहयात्री की छाती को सुरक्षा नहीं दे सकी।

क्रैश के दौरान ड्राइवर की गर्दन को ठीक सुरक्षा मिली। लेकिन बगल की सीट पर बैठे सहयात्री की गर्दन को पूरी सुरक्षा नहीं मिल सकी. ड्राइवर के घुटनों की सुरक्षा में भी कमी रही, हालांकि सहयात्री के घुटनों को पूरी सुरक्षा मिली।

Maruti S-Presso के बॉडीशेल को भी अच्छी रेटिंग नहीं मिली है। यानि ये कार ज्यादा वजन नहीं झेल सकती है।बच्चों की सेफ्टी फीचर्स के मामले में भी ये कार सिर्फ 2 स्टार ही हासिल कर पाई है। क्रैश टेस्ट के इतने खराब रिजल्ट तब हैं जब इसमें इस्तेमाल की गई कार में ड्राइवर-साइड एयरबैग, ABS, EBD जैसे फीचर्स मौजूद थे।