भारी भरकम ट्रांसफार्मर को कंधे पर लादे डेढ़ किलोमीटर चले बिजली कर्मी

कृषि पम्प ऊर्जीकरण हेतु ‘‘ट्रांसफार्मर फाॅर फार्मर‘‘ कार्य में तेजी- श्री गौतम

रायपुर 07 सितम्बर 2020 – छत्तीसगढ़ स्टेट पाॅवर कंपनीज द्वारा प्रदेश में खेती किसानी के कार्यो को उन्नत बनाने की दृष्टि से कृषि पम्प उर्जीकृत कार्यो का निपटारा तेजी से किया जा रहा है। किसानों के हित में कंपनी ने ‘‘ट्रांसफार्मर फाॅर फार्मर‘‘ अर्थात जहां जहां फार्मर वहां-वहां ट्रांसफार्मर‘‘ को अपना लक्ष्य बनाया है। इस दिशा में आगे बढ़ते हुए फेलुअर टांसफार्मर केा बदलने, टुटे खंभे लाइनों की मरम्मत का कार्य जल्द से जल्द पुरा करने विद्युतकर्मी कठिन परिस्थितियों में भी तत्पर सेवायें दे रहे है। उक्त जानकारी पाॅवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री हर्ष गौतम ने दी।

उन्होंने बताया कि बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में विद्युत कर्मियों-श्रमिकों ने नाव के सहारे जहां विद्युत उपकरणों का परिवहन किया वहीं नरहरपुर वितरण केन्द्र के ग्राम बरेठिन बहरा के फेल ट्रांसफार्मर को बदलने के लिए भारी भरकम ट्रांसफार्मर को कंधे पर लादे हुए करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी खेतों मंे भरे फसलों के बीच कीचड़ से लथपथ चलकर ऊर्जीकरण के कार्य को पूरा किया। विद्युतकर्मियों के उक्त कार्य को एम ड़ी (ट्रासंमिशन) श्री अशोक कुमार ने ‘‘हर्कुलस जाॅब‘‘ की संज्ञा दी और कार्यपालन अभियंता श्री ए.के. सिद्धकी सहित उनकी टीम की कार्यदक्षता को सराहा।

खेती किसानी के कार्यो में बिजली व्यवधान रूकावट ना बने इस ओर पाॅवर कंपनी ने विशेष ध्यान केन्द्रित किया है। इस बाबत मैदान अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा भी कड़ी कवायद की जा रही हैं। बरेठिन बहरा ग्राम के फेल ट्रांसफार्मर को बदलने हेतु धान उगे खेतों में टेक्टर अथवा ट्रक के बूते ट्रासंफार्मर पहुंचाने से खेती किसानी कार्य-फसलों को बड़ी क्षति पहुंचती। ऐसी स्थिति में विद्युतकर्मियों -श्रमिकों ने कंधे पर लादकर ट्रांसफार्मर को स्थल तक पहुंचाया और पम्प ऊर्जीकृत लाइन के लिए क्रियाशील करने का सराहनीय कार्य किया।

आगे एम ड़ी श्री गौतम ने बताया कि उपभोक्ता सेवा में सुधार हेतु कंपनी द्वारा अनेक नई सुविधाएं-कार्ययोजना आंरभ की गई है। इसके अंतर्गत विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं से प्रत्यक्ष संपर्क कर बिजली आपूर्ति, बिल भुगतान, ट्रांसफार्मर- लो वोल्टेज की स्थिति, बिजली व्यवधान की अवधि-निदान, विद्युत कर्मियों का व्यवहार जैसे महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी लेने की पहल की गई है। इस आधार पर बिजली व्यवस्था को और बेहतर बनाने के कारगर उपाय अपनाये जाएंगे। इस संबंध में वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से क्षेत्रीय मुख्य अभियंता से लेकर कनिष्ठ अभियंता स्तर के अधिकारियों से बैठक की गई।