ओबीसी आरक्षण के प्रारूप को बदलने के विरोध में अखिल भारतवर्षीय युवा यादव महासभा छत्तीसगढ़ ने सौंपा ज्ञापन

अखिल भारतवर्षीय युवा यादव महासभा छत्तीसगढ़ ने ओबीसी आरक्षण के प्रारूप को बदलने के विरोध में प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन जिला कलेक्टर को सौंपा छत्तीसगढ़ युवा यादव महासभा कोरबा ने आज ओबीसी आरक्षण में क्रीमीलेयर को खत्म करने व भारत सरकार के विभिन्न विभागों में ओबीसी बैकलॉग कोटे को सामान्य श्रेणी में बदलने के विरोध में प्रदेश अध्यक्ष मिथिलेश यादव के मार्गदर्शन एवं प्रदेश उपाध्यक्ष मूरत यादव के नेतृत्व में प्रदर्शन कर जिला कलेक्टर को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया।

प्रदेश उपाध्यक्ष मूरत यादव ने बताया कि भारत सरकार की मंशा है कि सरकारी नौकरियों में पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षित रिक्त सीटों को सामान्य श्रेणी से भरने की है। ओबीसी राष्ट्रीय आयोग की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐसी मंशा बीपी शर्मा समिति की रिपोर्ट के आधार पर जताई है। जो कि ओबीसी वर्ग के हितों पर कुठाराघात है। अगर ऐसा किया गया तो ओबीसी वर्ग के लाखों लोगों को नौकरियों से वंचित होना पड़ेगा। बैकलॉग भरने के लिए सरकार को क्रीमीलेयर में शिथिलता प्रदान करनी चाहिए। क्रीमीलेयर के कारण ओबीसी को 27% आरक्षण होने के बावजूद केवल 13.05% ही लाभ मिल पा रहा है।

ऑल इंडिया युवा यादव महासभा राष्ट्रीय अध्यक्ष दिनेश यादव के निर्देशानुसार संपूर्ण भारत के लगभग साढ़े चार सौ जिलों में प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन दिया जा रहा है। इसके पश्चात आगे की रणनीति तैयार की जाएगी।

छत्तीसगढ़ युवा यादव महासभा द्वारा ओबीसी क्रीमीलेयर के संबंध में पार्लियामेंट्री कमिटी ऑन ओबीसी वेलफेयर की अनुशंसा लागू करने, 2021 की जनगणना में जातिगत गणना करवाने, सार्वजनिक संस्थानों का बैकलॉग तुरंत भरने तथा निजी क्षैत्र में आरक्षण लागू करने सहित 4 सूत्री मांगपत्र डिप्टी कलेक्टर अजय कुमार उरांव को दिया।
प्रतिनिधि मंडल में वार्ड क्रमांक 51 के पार्षद श्री बुधवार साय यादव वार्ड क्रमांक 9 छुरी कला के पार्षद श्री हीरालाल यादव महिला प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती ममता यादव, केदार यादव, चंद्रमणि यादव, चोवा राम यादव आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।