मनीष शर्मा : Information Warfare ऐसे ही लड़ा जाता है..

सचिन तेंदुलकर इस समय अपनी जिंदगी की सबसे लाजवाब पारी खेल रहे हैं कश्मीर में.

दुनिया के सबसे बड़े Cricket Star… और सबसे बड़े Sports Star में से एक.. पिछले कई दिनों से कश्मीर में घूम रहे हैं… कभी मार्तण्ड मंदिर जाते हैं कभी शंकराचार्य मंदिर के दर्शन करते हैं…

कभी सेना के जवानों से मिलते हैं.. कभी Cricket Bat बनाने वालों के साथ मुलाक़ात करते हैं…. कभी सड़क पर ही आम लोगों के साथ cricket खेलते हैं.. कभी दिव्यांग खिलाड़ी से मिलते हैं, उसका हौसला बढ़ाते हैं… कभी उरी के उस क्षेत्र में जाते हैं, जो एक दम पाकिस्तानी चौकियों के सामने है… और कभी कश्मीर के सामान्य व्यापारियों से मिलते हैं.

चूँकि सचिन एक Mega Star हैं.. उनकी हर movement cover होती है.. उस पर लाखों लोग post लिखते हैं, articles छापते हैं.. Videos बनाते हैं.

इन सभी Post, वीडियो, articles का बहुत गहरा प्रभाव ना सिर्फ देश में पड़ता है, विदेशों में भी पड़ता है.

एक Soft Signal जाता है.. कि कश्मीर अब So Called Disputed या Disturbed Territory नहीं है… वहाँ कोई भी आ जा सकता है… खुला घूम सकता है….. यह Soft Signalling कई दशकों के बने हुए Narrative को ध्वस्त करती हैं.

कश्मीर घाटी में G-20 meetings करवा कर एक बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है…. अब सरकार को चाहिए कि बॉलीवुड stars, Sports Person और Social Media Influencers भी जम्मू कश्मीर और लद्दाख लगातार जाएं…. और इन क्षेत्रों की सामान्य तस्वीर दुनिया के सामने रखें.

यकीन मानिये…. इतना सा काम करते ही आप चीन और पाकिस्तान द्वारा पोषित Narrative Industry को तबाह कर देंगे.

Information Warfare ऐसे ही लड़ा जाता है… उन्होंने कश्मीर को पिछले कई दशकों से उबाले रखा है…. आप उस पर ठन्डे छिंटे डाल दीजिये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *