कचरे के डब्बे में डाल दें वॉल्व मास्क…

मास्क लगते वक़्त क्या कभी आपने विचार किया की
हमे कैसा मास्क प्रयोग करना चाहिए?

कोरोना संक्रमण अब हमारे देश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। अब भी अगर  सावधानी नही बरती गई तो हम अपनो को खो देंगे। कोरोना से बचाव के लिए सबसे कारगर उपाय मास्क और सेनिटाइजर ही है,पर इसका इस्तेमाल भी सावधानीसे करना चाहिए ।सबसे पहले कैसा मास्क इस्तेमाल करना चाहिए, उसपे बात करते है। मास्क कम से काम तीन परतो का होना चाहिए जो 3 प्लाई मास्क के नाम से पहले ही मेडिकल स्टोर में उपलब्ध है।

पर क्यो लेयर पे ध्यान दिया जाता है? इसका कारण है अगर हवा में कोरोना के वायरस है और आप उसके संपर्क में आते है तो वायरस बाहरी परत पर  रुक जाएगा लेकिन अगर हवा के साथ वाष्प जैसा पानी है तो वह बाहरी परत को गिला करते हुए अंदुरुनी परत में आएगा और आप बहुत आसानी से कोरोना से संक्रमित हो जाएंगे।वैसा ही तब भी होगा जब आप खांसने या छीकने लगेंगे और दूसरे इससे शिकार हो जाएंगे, पर तीन लेयर होने से आप के नाक या मुँह से निकला वायरस दुसरो को आपसे और दुसरो से फैलने वाला वायरस आपको दुसरो से बचाएगा।

इसलिए हमे 3 प्लाई मास्क या बेहतर क्वालिटी का 6 लेयर KN95 MASK या N95 मास्क ही प्रयोग करना चाहिए।

साथ ही अगर आप वाल्व वाली मास्क इस्तेमाल कर रहे है तो अभी ही इसे कचरे के डिब्बे में डाल देवे। ये कोरोना वायरस के लिए बेअसर है।इस मास्क से सारी हवा बाहर और अंदर जाती है और ये बेकार हो जाता है।

साथ ही हमे रुमाल या ऐसे किसी भी कपड़े  का इस्तेमाल नही करना चाहिए। जिसे हम हर थोड़ी देर में आगे पीछे पलट कर इस्तेमाल करते है यह सामने वालो को तो आप से बचाएगा पर आपके लिए ये किसी काम का नही रह जाएगा।।जब आप इसे पलटकर अंदर की तरफ घुमाएंगे सारा बाहरी तरफ इकठ्ठा डस्ट और वायरस आपके मुह और नाक में प्रवेश कर जाएगा।

कृपा करके फाइन से बचने के लिए नही बल्कि अपनो की जिंदगी के लिए मास्क का इस्तेमाल करें।