5 star बालको प्रबंधन..? : मालिक अनिल अग्रवाल के साथ प्रदेश सरकार, प्रशासन, पब्लिक से भी कर रहा फ्रॉड..? बॉलीवुड को पछाड़ दिया इस विषय पर.. नकल नहीं कॉपी पेस्ट कहिए…!

बालको प्रबंधन द्वारा समुद्र सामुदायिक विकास रोजगार के क्षेत्र में नित अपनी नई नई उपलब्धियों को लेकर प्रेस नोट जारी किया जाता है। इसी क्रम में दिनांक- 11जनवरी 2023 को एक प्रेस नोट जारी करते हुए मालिक अनिल अग्रवाल के बालको प्रबंधन द्वारा बताया गया कि “वेदांता स्किल स्कूल अपनी तरह का एक ऐसा कौशल संस्थान है जो स्थानीय युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान करता है ताकि उन्हें एक ऐसे व्यवसाय के लिए तैयार किया जा सके जो उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने और बड़े पैमाने पर समाज के विकास को बढ़ावा दे रहा है। संस्थान प्रतिष्ठित कंपनियों में प्लेसमेंट के साथ प्रशिक्षुओं की मदद करने के साथ-साथ आतिथ्य उद्योग, वेल्डिंग, सिलाई मशीन ऑपरेटर, सोलर पीवी टेक्निशियन, इलेक्ट्रीशियन और फिटर के छह ट्रेडों में मुफ्त आवासीय प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। 45 से 65 दिनों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार किया गया है और देश भर के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में लगभग 73% प्लेसमेंट के साथ छत्तीसगढ़ के लगभग 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है।”

11 जनवरी 2023 को बालको प्रबंधन द्वारा जारी वक्तव्य के साथ फोटोग्राफ।

.

 

जुलाई वर्ष 2022 में बालको प्रबंधन द्वारा जारी वक्तव्य में फोटोग्राफ।

 

 

10 हजार युवाओं को पूर्ण रूप से प्रशिक्षित करने का सच क्या है..?

यहां प्रश्न यह खड़ा होता है कि 10 हजार युवाओं को कितने समय में “पूर्ण रूप से प्रशिक्षित” किया गया होगा, तब जब 2021 तक कोरोना काल में किस प्रकार की स्थिति थी, यह सबने देखा है।

10 हजार युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए कितने वैतनिक प्रशिक्षक नियुक्त किए गए थे, इसका भी विवरण बालको प्रबंधन को अपने द्वारा जारी किए गए प्रेस नोट में उपलब्ध कराना चाहिए, जिससे पता चलता कि और भी कई लोगों को सीधे तौर पर रोजगार गारंटी के साथ मिला हुआ है।

———————————————————-

11जनवरी 2023 बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीतपति का कथन..

इसी प्रेस नोट के क्रम में आगे बालको के सीओ अभिजीत पति का उद्बोधन उद्धृत करते हुए 11जनवरी 2023 के प्रेस नोट में उल्लेख करते हुए कहा गया था कि ” वेदांता समूह अपने तकनीकी एवं व्यावसायिक कौशल में सतत प्रगति के साथ ही सामुदायिक विकास कार्यक्रमों के माध्यम से अपने प्रचालन क्षेत्रों में ऐसी परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने में विश्वास रखता है। देश के उत्तरोत्तर विकास में प्रशिक्षित युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण है। कौशल विकास केंद्र के जरिए युवाओं को विभिन्न कौशलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वहीं प्रोजेक्ट कनेक्ट के जरिए जरूरतमंद विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। श्री पति ने कहा कि युवाओं के प्रतिभा प्रोत्साहन के लिए बालको प्रतिबद्ध है।

 

2022 में बालको प्रबंधन के द्वारा मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक अभिजीतपति का वक्तव्य।

———————————————————

11 जनवरी 2023 को प्रशिक्षु पूर्णेश दरवेश का वक्तव्य

वेदांता स्किल स्कूल के प्रशिक्षु पूर्णेश दरवेश ने कहा कि कौशल स्कूल में दाखिला लेना मेरे जीवन के सबसे अच्छे फैसलों में से एक रहा है। मैं खाद्य और पेय कार्यक्रम में प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुआ था। अपने परिवार को आर्थिक रूप से सहायता देने और पिता के साथ जिम्मेदारियों को साझा करने पर गर्व है।

11 जनवरी 2023 को पूर्व छात्रा संतोषी धुर्वे का बालको की ओर से वक्तव्य

पूर्व छात्रा संतोषी धुर्वे ने आभार जताते हुए कहा कि स्किल स्कूल ने उनके जीवन को नई दिशा दी है। आर्थिक रूप से परिवारजनों की मदद कर उन्हें गौरव की अनुभूति होती है। संस्थान ने आत्मनिर्भरता होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

वर्ष 2022 में प्रशिक्षु पूर्णेश दरवेश व पूर्व छात्रा संतोषी धुर्वे का बालको की ओर से वक्तव्य, जो कि 11 जनवरी 2023 को बालको प्रबंधन के द्वारा जारी प्रेस नोट से कही भिन्न नहीं है।

———————————————————

10,000 युवाओं को प्रशिक्षण लेकिन…

बालको प्रबंधन के द्वारा 16 मई 2022 जारी किए गए नोट में प्रशिक्षु पूर्णेश दरवेश और पूर्व छात्रा संतोषी धुर्वे का वक्तव्य आया था। 11 जनवरी 2023 को जारी किए गए प्रेस नोट में भी प्रशिक्षु पूर्णेश दरवेश और पूर्व छात्रा संतोषी का ही वक्तव्य जारी किया गया है।


 

 

क्या वास्तव में काम हो रहे हैं या सिर्फ कागजों पर ही काम दिखाया जा रहा है..??

इसका सीधा मतलब यही है कि कंपनी के कौशल विकास केंद्र ‘वेदांत स्किल स्कूल’ को जिसके द्वारा छत्तीसगढ़ के लगभग 10,000 युवाओं को प्रशिक्षित किए जाने के कारण भारत सरकार के अंतर्गत स्मार्ट सेंटर द्वारा 5-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया है, वहां पर वक्तव्य देने 10,000  में 2022 के यही 2 कुंभ के मेले में खोए पूर्णेश दरवेश और पूर्व छात्रा संतोषी ही मिले.. 2 मिले भी तो वही कॉपी पेस्ट।

———————————————————

नकल करने में बॉलीवुड को पछाड़ दिया बालकोवुड प्रबंधन ने

वर्ष 2022 में पूर्व में बालको प्रबंधन के द्वारा जारी प्रेस नोट और 11 जनवरी 2023 को जारी प्रेस नोट के शब्दों और वाक्यों का सुरताल यह प्रदर्शित करता है कि बॉलीवुड से बालको प्रबंधन बहुत आगे तक दृष्टि रखता है। बॉलीवुड तो बदनाम इसलिए है कि वह हॉलीवुड की नकल करता है.. गीतों को और धुन को चुराता है लेकिन ऐसा कोई आरोप बालको पर न लगे सो नकल,चोरी के कलंक के दाग से बचने के लिए बालको प्रबंधन खुद के ही पिछ्ली जारी वक्तव्यों की नकल करता है। इसे कोई नकल भी नहीं कह सकता क्योंकि ये तो Copy Pest है।

———————————————————

कौशल विकास के क्षेत्र में मिल रहे दिए जा रहे बालको के कथित योगदान व आंकड़ों के सत्य की जांच आवश्यक..

सूत्रों की माने तो कोरबा में ही स्थित लाइवलीहुड कॉलेज  में बरसों बाद भी आंकड़ा 3000 से ऊपर नहीं गया है।

अब बालको प्रबंधन के द्वारा जारी किए गए आंकड़े हजारों में है। ऐसे में तय है प्रशिक्षकों, प्रशिक्षुओं के आने-जाने, भोजन ठहरने सहित अन्य अनेक व्यवस्थाओं को सहेजने में करोड़ों रुपयों का खर्च दर्शित किया जाता होगा, इन सबकी जांच आवश्यक है। चूंकि CSR मद की करोड़ों रुपयों की धनराशि के अपव्यय की बात है सो जांच के लिए एक समिति का भी गठन किया जाना चाहिए।

———————————————————

5 स्टार रेटिंग के प्रेस नोट में प्रशिक्षकों, प्रशिक्षुओं की 2022 को जारी पुरानी तस्वीरें

अद्भुत अकल्पनीय सा लगता है, 5 कंपनी के कौशल विकास केंद्र ‘वेदांत स्किल स्कूल’ को भारत सरकार के अंतर्गत स्मार्ट सेंटर द्वारा 5-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया और इस संबंध में बालको प्रबंधन के द्वारा जारी फोटो वर्ष 2022 में जारी किए गए फोटो ही हैं। इसका अर्थ यह है कि 2022 के पूर्व के जो प्रशिक्षु थे, वही प्रशिक्षु अब भी 8-10 महीनों के बाद भी अब तक प्रशिक्षण ले रहे हैं।

जबकि 11 जनवरी 2023 को बालको प्रबंधन के द्वारा जारी प्रेस नोट में उल्लेख किया गया है – “45 से 65 दिनों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार किया गया है और देश भर के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में लगभग 73% प्लेसमेंट के साथ छत्तीसगढ़ के लगभग 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है।”

45 से 65 दिनों का प्रशिक्षण.. 10,000 युवा प्रशिक्षित लेकिन फोटो 8-9 महीने वही पुराने रिलीज किए गए फोटोग्राफ 11 जनवरी 2023 के प्रेस नोट में जारी किए गए हैं।

लगता तो यही है कि प्रशिक्षकों, प्रशिक्षुओं ने देश के एक सुप्रसिद्ध कहें कुप्रसिद्ध विश्वविद्यालय के PHD कर रहे कभी नहीं बूढ़े होने वाले युवाओं से प्रेरणा ली है।

 

 

ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में खुद की पीठ थपथपा कर अपनी पोल खोली बालको प्रबंधन ने

2 माह पूर्व समाचार के बाद भी वही स्थिति आज भी निर्मित है। ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत बालको प्रबंधन की स्थिति अग्रलिखित लिंक में समाचार के बाद भी जस की तस बनी हुई है।
फ़ोटो 12.01.2023

 

मालिक अनिल अग्रवाल के सपनों को रोज आग लगा रहा है बालको प्रबंधन..!! …ऐसे में फिर बिकेगी बालको ?? http://veerchhattisgarh.in/?p=9438

 

———————————————————————

बालको द्वारा 11 जनवरी 2023 को जारी प्रेस नोट

बालको का वेदांता स्किल स्कूल फाइव स्टार प्रशिक्षण केंद्र में शामिल

बालकोनगर, 11 जनवरी, 2023। वेदांता समूह की कंपनी भारत एल्यूमिनियम कंपनी लिमिटेड (बालको) क्षेत्र के युवाओं को प्रशिक्षण देने और उन्हें सशक्त बनाने में हमेशा सबसे आगे रहा है। कंपनी के कौशल विकास केंद्र ‘वेदांत स्किल स्कूल’ को भारत सरकार के अंतर्गत स्मार्ट सेंटर द्वारा 5-स्टार रेटिंग से सम्मानित किया गया। स्किल स्कूल छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और सेक्टर स्किल काउंसिल (एसएससी) मान्यता प्राप्त केंद्र में शामिल है।

वेदांता स्किल स्कूल गरीबी रेखा से नीचे के युवाओं को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कंपनी की ओर से प्रारंभ ऐसी संस्था है जो युवाओं को आत्मनिर्भर बन जाने का आत्मविश्वास और संबल देता है। अकुशल अथवा अर्द्धकुशल युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार मिलने से उनके परिवारों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है। ऐसे युवा देश और छत्तीसगढ़ राज्य की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

 

वेदांता स्किल स्कूल अपनी तरह का एक ऐसा कौशल संस्थान है जो स्थानीय युवाओं को तकनीकी शिक्षा प्रदान करता है ताकि उन्हें एक ऐसे व्यवसाय के लिए तैयार किया जा सके जो उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने और बड़े पैमाने पर समाज के विकास को बढ़ावा दे रहा है। संस्थान प्रतिष्ठित कंपनियों में प्लेसमेंट के साथ प्रशिक्षुओं की मदद करने के साथ-साथ आतिथ्य उद्योग, वेल्डिंग, सिलाई मशीन ऑपरेटर, सोलर पीवी टेक्निशियन, इलेक्ट्रीशियन और फिटर के छह ट्रेडों में मुफ्त आवासीय प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है। 45 से 65 दिनों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के दिशानिर्देशों के अनुसार तैयार किया गया है और देश भर के विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों में लगभग 73% प्लेसमेंट के साथ छत्तीसगढ़ के लगभग 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है।

बालको के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं निदेशक श्री अभिजीत पति ने वेदांता स्किल स्कूल पर विचार साझा करते हुए कहा कि वेदांता समूह अपने तकनीकी एवं व्यावसायिक कौशल में सतत प्रगति के साथ ही सामुदायिक विकास कार्यक्रमों के माध्यम से अपने प्रचालन क्षेत्रों में ऐसी परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने में विश्वास रखता है। देश के उत्तरोत्तर विकास में प्रशिक्षित युवाओं की भागीदारी महत्वपूर्ण है। कौशल विकास केंद्र के जरिए युवाओं को विभिन्न कौशलों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वहीं प्रोजेक्ट कनेक्ट के जरिए जरूरतमंद विद्यार्थियों को निःशुल्क कोचिंग दी जा रही है। श्री पति ने कहा कि युवाओं के प्रतिभा प्रोत्साहन के लिए बालको प्रतिबद्ध है।

वेदांता स्किल स्कूल के प्रशिक्षु पूर्णेश दरवेश ने कहा कि कौशल स्कूल में दाखिला लेना मेरे जीवन के सबसे अच्छे फैसलों में से एक रहा है। मैं खाद्य और पेय कार्यक्रम में प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल हुआ था। अपने परिवार को आर्थिक रूप से सहायता देने और पिता के साथ जिम्मेदारियों को साझा करने पर गर्व है।

पूर्व छात्रा संतोषी धुर्वे ने आभार जताते हुए कहा कि स्किल स्कूल ने उनके जीवन को नई दिशा दी है। आर्थिक रूप से परिवारजनों की मदद कर उन्हें गौरव की अनुभूति होती है। संस्थान ने आत्मनिर्भरता होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

बालको आसपास के युवाओं को प्रशिक्षण देने के अलावा, संस्थान इस क्षेत्र में रोजगार दर, जीवन की गुणवत्ता, असमानताओं को कम करने और जीवन के कई अन्य पहलुओं में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

———————-

 

Sensitivity: Public (C4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *