CM योगी आदित्यनाथ ने की वरिष्ठ पत्रकार  के. विक्रम राव की सराहना

मुख्यमंत्री आवास में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विगत दिनों पत्रकारिता जगत के मूर्धन्य व्यक्तित्व आदरणीय के. विक्रम राव जी की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन पत्रकारिता के उसूलों और मूल्यों के लिए समर्पित कर दिया।
अवसर था कोरोना के समय अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों के परिजनों को 10-10 लाख की सांत्वना राशि के चेक वितरित करने का। आज ऐसे 53 परिवारों को 5.30 करोड़ रुपये की राशि उनके परिजनों को वितरित की गई।
 उल्लेखनीय है कि के. विक्रम राव ने पत्रकारों के लिए पत्रकारिता के दौरान लंबा संघर्ष किया है।
प्रेस सेंसरशिप के विरुद्ध आवाज उठाने पर उन्होंने 13 महीने तक का लंबा समय जेल में बिताया। श्रमजीवी पत्रकारों के वेतन के लिए उन्होंने संघर्ष किया और प्रेस परिषद में रहकर मीडिया के नियमन जैसे कार्यों में श्री राव ने अपनी सहभागिता निभाई तो प्रेस सेंसरशिप के विरोध में 13 महीने तक जेल में भी गुजारे।
अंग्रेजी राज में वर्ष 1942 में कारावास की सजा भी मिली थी। देश के प्रमुख महानगरों से प्रकाशित अनेक दैनिक समाचार पत्रों में उन्होंने संपादन भी किया। भारत सरकार द्वारा श्रमजीवी पत्रकारों के उत्थान के लिए गठित जस्टिस जीआर मजीठिया वेतन बोर्ड और मणिसाना वेतन बोर्ड के भी वे सदस्य रहे।
पत्रकारिता जगत के सशक्त हस्ताक्षर श्री राव सक्रिय भूमिका में आज भी प्रत्येक मंच पर अपने जुझारूपन के लिए जाने जातें हैं।
फोटो-साभार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *