2014 के पूर्व अधिकतम 21 तक.. लेकिन आज शेयर बाजार ने 80000 अंकों के बेंचमार्क को छू लिया

शेयर बाजार 2014 के पहले लगता ही नहीं था कि कभी 25 हजार के आंकड़े को पार कर पायेगा लेकिन आज मोदी सरकार में स्थिति क्या है..!! 2014 के पहले अधिकतम ऊंचाई लगभग 21 हजार पर थी।

विनय कुमार कहते हैं “हमने पिछले वर्ष भारतीय शेयर बाजार में उछाल आने और उसे बरकरार रखने का जो अंदाजा लगाया था। उसे हकीकत में बदलकर आज भारतीय शेयर बाजार ने 80000 अंकों के बेंचमार्क को छू लिया। आनेवाले समय में भारतीय शेयर बाजार में तेजी बनी रहेगी जिससे भारत मात्र दो वर्षों में ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन सकता है, ऐसा मेरा स्टीमेटेड आब्जर्वेशन है।”

कोरोना के बाद करीब चौदह करोड़ Demat account खुले हैं कभी एक करोड़ थे आज 15 करोड़+ हैं निफ्टी50, सेंसेक्स मे उछाल बनी रहेगी।

वर्ष 2023 में विनय कुमार ने लिखा था -“शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन रिकॉर्ड ऊंचाई को छू रहा है। इसके पहले बीते सप्ताह के वृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी बाजार में तेजी देखी गई थी, सेंसेक्स 64000 के ऊपर बंद हुआ था, जो आज खुलते ही 65000 अंकों का बैरियर छू गया है। निफ्टी पहली बार 19250 के पार आ गया है और बैंक निफ्टी पहली बार 45000 के ऊपर जा पहुंचा है. सेंसेक्स पहली बार 65000 के पार जाकर नई बुलंदी पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स ने रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड तेजी दिखाते हुए पहली बार 65000 का अहम स्तर पार कर लिया है और निवेशकों के लिए ये बेहद खुशी के पल हैं, वहीं बैंक निफ्टी ने भी 45000 के पार जाकर नए शिखर को छू लिया है और बैंक निफ्टी के तहत आने वाले ज्यादातर बैंक शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

कोरोना के बाद करीब चौदह करोड़ Demat account खुले हैं कभी एक करोड़ थे आज 15 करोड़+ हैं निफ्टी50, सेंसेक्स मे उछाल बनी रहेगी ।

सेंसेक्स के 30 में से जो शेयर सबसे ज्यादा चढ़े हैं उनमें अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, एमएंडएम, टाटा स्टील, विप्रो, एनटीपीसी, एसबीआई, इंफोसिस, टाटा मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, टीसीएस, आईटीसी, एचसीएल टेक, नेस्ले, इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स और एचयूएल के शेयरों में उछाल देखा जा रहा है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत है।”

-चित्र साभार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *