कोरोना महामारी की विपरीत परिस्थितियों के बीच मड़वा संयंत्र की इकाई क्रमांक दो को उत्पादन में लाने में मिली कामयाबी

मुश्किल हालात में टीम वर्क के जरिए विद्युत इकाई को उत्पादन में ला सके: श्री श्रीवास

ब्यूरो डेस्क। अटल बिहारी वाजपेयी ताप विद्युत संयंत्र (एबीवीटीपीएस) मड़वा की 500 मेगावाट की इकाई क्रमांक 02 को शुरू करने में कामयाबी मिली है। कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों के बीच इकाई को प्रचालन में लाने पर प्रबंध निदेशक श्री एनके. बिजौरा ने मुख्य अभियंता श्री आरके श्रीवास समेत टीम के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व श्रमिकों को बधाई देते हुए शुभकामनाएं दी है। मुख्य अभियंता श्री आरके श्रीवास ने कहा कि यह टीम वर्क का ही नतीजा है कि विपरीत परिस्थितियों में इकाई क्रमांक दो को उत्पादन पर लाया जा सका है।

गौरतलब है कि 9 जनवरी 2020 को भारत हैवी इेलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) द्वारा लगाए गए जनरेटर का कंप्रेसर रोटर ब्लेड टूट जाने पर इकाई क्रमांक 02 उत्पादन से बाहर चली गई थी। 11 जुलाई 2020 को इस इकाई से विद्युत उत्पादन शुरू हो चुका है। ज्ञात हो कि मड़वा विद्युत संयंत्र में 500-500 मेगावाट क्षमता की दो इकाइयां स्थापित हैं।

मुख्य अभियंता आरके श्रीवास ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उत्पादन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री एनके. बिजौरा के निरंतर मार्गदर्शन एवं पावर कंपनीज के अध्यक्ष माननीय श्री सुब्रत साहू, वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री मोहम्मद कैसर अब्दुलहक एवं जिला प्रशासन के भरपूर सहयोग से इकाई को उत्पादन पर लाने में सफलता मिली है। इसके अलावा श्री श्रीवास ने कहा कि विषम परिस्थितियों में इकाई को प्रचालन में लाने का कार्य अत्यंत कठिन होते हुए भी संयंत्र के सभी कर्मियों ने अत्यधिक कर्मठता से कार्य निष्पादित किया।

मुख्य अभियंता ने बताया कि इकाई क्रमांक 02 को 12 फरवरी 2020 से वार्षिक रखरखाव पर रखा गया था। इकाई की तकनीकी गड़बड़ी की थर्ड पार्टी से जांच व निरीक्षण के बाद हरिद्वार से कंप्रेशर लाने के लिए भेल के अधिकारियों से चर्चा की गई। उनके द्वारा मार्च 2020 तक कंप्रेशर उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया गया था। इस स्थिति में 30 अप्रैल तक इकाई प्रचालन में आ चुकी होती लेकिन इस बीच 24 मार्च 2020 को कोरोना की वजह से पूरे देश में लाॅकडाउन की स्थिति बन गई। ऐसे हालात में इकाई को उत्पादन में लाना काफी चुनौतीपूर्ण हो गया था। हरिद्वार, भोपाल, हैदराबाद, वाराणसी, कानपुर, हावड़ा, बेंगलुरू, झांसी, नागपुर और कोरबा समेत देश के विभिन्न हिस्सों से ठेका कंपनियों के सर्विस इंजीनियर एवं प्रशिक्षित श्रमिकों को लाने के लिए जिला प्रशासन से अुनमति ली गई। उनका जिला चिकित्सालय एवं संयंत्र चिकित्सालय में स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें कार्य पर तैनात किया गया था।

एमडी श्री बिजौरा ने खुद देखी संयंत्र की टेस्टिंग
उत्पादन कंपनी के प्रंबंध निदेशक श्री एनके बिजौरा विद्युत संयंत्र की टेस्टिंग के एक्सपर्ट माने जाते हैं। वे दो दिवसीय प्रवास पर 10 एवं 11 जुलाई को मड़वा विद्युत संयंत्र पहुंचे हुए थे। उनकी उपस्थिति में ही इकाई क्रमांक दो की टेस्टिंग कराई गई। उनके साथ ओएंडएम टीम से अतिरिक्त मुख्य अभियंता एआर कुंभकार एवं सहायक अभियंता सुधीर कुमार टिकरिहा भी मौजूद रहे। प्रवास के दौरान प्रबंध निदेशक ने अपने हाथों से आवासीय काॅलोनी में पौधरोपण भी किया।