पूनमचंद महतो : कम रेट, बेहतर नेटवर्क से उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ी..BSNL ₹ 249 में 2 GB रोज 60 दिन

निजी क्षेत्र के मोबाइल सेवा प्रदाताओं ने विगत कुछ दिनों में अपने मासिक टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी की है। अप्रत्याशित रूप सेसभी रिचार्ज प्लान में 50 रुपए से 100 रुपए की वृद्धि दर्ज की गई है। ऐसे में मोबाइल रिचार्ज महंगा होने से निजी दूरसंचार की कंपनियां को बदलकर BSNL  में नंबर को कन्वर्ट करवाने वालों उपभोक्ताओं की संख्या कोरबा जिले में ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में बढ़ी है।

खासकर ऐसे लोग जो अपने नंबर को इनकमिंग के लिए रखे हैं, वो अपने नंबर को अधिक संख्या में बीएसएनएल पोर्ट करा रहे हैं क्योंकि मात्र 107 रुपये में BSNL 3 महीने की वैधता प्रदान कर रहा है।

BSNL का टैरिफ प्लान वर्तमान आरंभ से ही सबसे सस्ता रहा है। लोग आज के दौर में दो या तीन सिम कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसमें से एक नंबर को लोग इनकमिंग के लिए रखते हैं, जो पुराना होता है, जो बैंक और अन्य जगह पर दिया रहता है।

BSNL में एफआरसी प्लान सबसे सस्ता है, ऐसे में इस प्रकार के नंबर को लोग अधिक संख्या में बीएसएनएल में पोर्ट करा रहे हैं। बीएसएनएल में 108 रुपए का जो एफआरसी प्लान है, उसमें 100 दिनों का इनकमिंग फ्री होता है। वहीं, 377 रुपए का जो एफआरसी प्लान है उसमें 365 दिन की इनकमिंग फ्री है। बीएसएनएल का नेटवर्क भी हाल के दिनों में काफी बेहतर हुआ है और इंटरनेट की स्पीड भी सबसे तेज हो गई है, ऐसे में लोग BSNL के प्रति और अधिक क्रेज दिखा रहे हैं।

कोरबा स्थित BSNL हेड क्वार्टर के डिविजनल इंजीनियर पूनमचंद महतो ने बताया कि लोगों का क्रेज BSNL की तरफ बढ़ रहा है। विगत कुछ समय जब से प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान में इजाफा किया है, उसके बाद काफी तेज गति से लोग अपने नंबर को BSNL में पोर्ट करा रहे हैं। BSNL में पोर्ट होने वालों की संख्या 60% से भी अधिक है।

श्री महतो BSNL के बेहतर नेटवर्क को लेकर बेहद आश्वस्त हैं, उनका मानना है कि वर्तमान में BSNL की स्पीड अच्छी है, जितनी स्पीड अन्य मोबाइल कंपनियों की 4G की होती है उससे ज्यादा तो हमारे सिर्फ 3G की स्पीड होती है।

कवरेज को लेकर श्री महतो ने तथ्यात्मक तर्क दिया, वे कहते हैं ” जैसे नीजि क्षेत्र के बैंकों की मात्र शहरी या लाभ वाले क्षेत्रों में ही शाखा होती है और ले-देकर ही उनके ATM के दर्शन होते हैं  लेकिन सरकारी बैंक SBI की शाखाएं आपको बीहड़ ग्रामीण अंचलों में भी मिल जाएगी और साथ में ATM भी। ठीक यही स्थिति BSNL की है, बीहड़ ग्रामीण अंचलों में भी हमारे BSNL के Tower आपको नेटवर्क के लिए पूर्ण रूप से आश्वस्त करते हैं, जहां कोई Mobile Company नही पहुंचती वहां हमारे उपभोक्ता BSNL की अनवरत बाधारहित सेवाओं का भरपूर भरोसा करते हैं।

BSNL पहले 249 के रिचार्ज पर 2GB डाटा पूरे 60 दिनों के लिए 

 

कैसे करें BSNL में Mobile Number Port

यदि आप किसी अन्य मोबाइल कंपनी के यूजर हैं तो आपको अपने नंबर को BSNL में पोर्ट करने के लिए 1900 पर मैसेज सेंड करना है। आपको मैसेज में PORT लिखकर स्पेस देना है और अपना मोबाइल नंबर​ लिखना है। कुछ इस तरह से – PORT 901#####88. मैसेज भेजने के बाद आपको एसएमएस के माध्यम से 8 अंको का UPC यानी Unique Porting Code प्राप्त होगा। इस कोड को दिखा कर आप अपने नंबर को पोर्ट कर सकते हैं। यहां आपको यह जानना जरूरी है कि पोर्टिंग कोड सिर्फ 4 दिनों के लिए ही मान्य होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *