टॉप पर है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मीटर..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर दुनिया भर में साबित कर दिया है कि अपने काम के कारण उनकी लोकप्रियता को कोई टक्कर नहीं दे सकता।  अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी पीछे छोड़ते हुए PM मोदी का मीटर सबसे टॉप पर है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में तमाम विश्‍व के नेताओं को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्‍थान हासिल किया। मोदी ने जिन नेताओं को पीछे छोड़ा है, उनमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, कनाडा के प्रधामंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत कई दिग्‍गज नेता शामिल हैं। पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 फीसदी है। शीर्ष 13 वैश्विक नेताओं में यह सबसे ज्यादा है। द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में यह बात सामने आई है।
‘सभी वयस्कों के बीच’ किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, पीएम मोदी के बाद मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मैनुएल लोपेज ओब्रेडोर 64 फीसद के साथ दूसरी और इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी ने 63 फीसद तीसरा स्‍थान हासिल किया है।
ये हैं विश्‍व के नेताओं की अप्रूवल रेटिंग
1. नरेंद्र मोदी : 70 फीसद
2. लोपे ओब्रैडर : 64 फीसद
3. मारियो द्राघी : 63 फीसद
4. एंजेला मार्केल : 53 फीसद
5. जो बाइडेन : 48 फीसद
6. स्कॉट मॉरिसन : 48 फीसद
7. जस्टिन ट्रूडो : 45 फीसद
8. बोरिस जानसन : 41 फीसद
9. जेर बोल्सोनैरो : 39 फीसद
10. मून जे-इन : 38 फीसद
11. पेड्रो सांचेज : 35 फीसद
12. इमैनुएल मैक्रों : 34 फीसद
13. योशिहिदे सुगा : 25 फीसद
जून महीने के मुकाबले बेहतर हुई अप्रूवल रेटिंग
इसी साल जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार पीएम की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है। ज्ञात रहे कि जून में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसद थी। ऐसा नहीं है कि पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग में ही इजाफा हुआ है, बल्कि उनकी डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25 फीसदी की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।
नवीनतम अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के हर दूसरे नेता को पछाड़ा
मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग हर देश के व्‍यस्‍क लोगों से इंटरव्यू के आधार पर तय करता है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था।
अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट ने ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष नेताओं के लिए अप्रूवल रेटिंग को ट्रैक किया है। इंटेलिजेंस फर्म के अनुसार, इसकी रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात दिवसीय बदलते औसत पर आधारित होती है। अपनी नवीनतम अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के हर दूसरे नेता को पछाड़ दिया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से बमुश्किल दो हफ्ते पहले आया है, जो 17 सितंबर को मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *