श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से देशभर में हुआ सवा लाख करोड़ रुपये का व्यापार

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि देश में यह पहली बार हुआ जब आस्था एवं भक्ति के कारण इतना बड़ा पैसा व्यापार के जरिए देश के बाज़ारों में आया। विशेष बात यह है कि यह सारा व्यापार छोटे व्यापारियों एवं लघु उद्यमियों द्वारा किया गया जिसके कारण यह पैसा व्यापार में आर्थिक तरलता को बढ़ाएगा।

 

श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से देश की अर्थव्यवस्था में सनातन इकोनॉमी का एक नया अध्याय बहुत मजबूती से जुड़ा है। इसका तेज़ी से देश भर में विस्तार होने की बड़ी संभावनाएं भी दिखाई दे रही है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने इस संबंध में कहा कि एक मोटे अनुमान के अनुसार श्री राम मंदिर के कारण से देश में लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये का बड़ा कारोबार हुआ जिसमें अकेले दिल्ली में लगभग 25 हज़ार करोड़ तथा उत्तर प्रदेश में लगभग 40 हज़ार करोड़ रुपये का सामान एवं सेवाओं के जरिये व्यापार हुआ।

देश के बाजारों में आया खूब सारा पैसा

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि देश में यह पहली बार हुआ जब आस्था एवं भक्ति के कारण इतना बड़ा पैसा व्यापार के जरिए देश के बाज़ारों में आया। विशेष बात यह है कि यह सारा व्यापार छोटे व्यापारियों एवं लघु उद्यमियों द्वारा किया गया जिसके कारण यह पैसा व्यापार में आर्थिक तरलता को बढ़ाएगा।

नये व्यापार के अनेक अवसर  

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं खंडेलवाल ने कहा कि श्री राम मंदिर की वजह से देश में नये व्यापार के अनेक अवसर मिले हैं। वहीं बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अब समय आ गया है जब एन्त्रेप्रेंयूर्स एवं स्टार्टअप्स को व्यापार में नये आयाम जोड़ने की कवायद करनी चाहिए। कैट इस विषय पर जल्द ही एक सेमिनार नई दिल्ली में करने जा रहा है।

इन्होंने बढ़ाई कारोबार की स्पीड

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया एवं खंडेलवाल ने बताया की कैट के हर शहर अयोध्या-हर घर अयोध्या राष्ट्रीय अभियान के अंतर्गत 1 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक देश के 30 हज़ार से ज़्यादा छोटे बड़े व्यापारिक संगठनों ने देश भर में डेढ़ लाख से ज़्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जिसमें अकेले 22 जनवरी को हर एक लाख से ज़्यादा आयोजन हुए।

इन कार्यक्रमों में प्रमुख रूप से लगभग 2 हज़ार शोभायात्रा, 5 हज़ार से अधिक बाज़ारों में श्री राम फेरी, 1000 से अधिक श्री राम संवाद कार्यक्रम, 2500 से ज़्यादा  संगीतमय श्री राम भजन एवं श्री राम गीत कार्यक्रम आयोजित किए गए वहीं 22 जनवरी को देश भर में व्यापारी संगठनों द्वारा बाज़ारों में 15 हज़ार से अधिक एलईडी स्क्रीन लगाई गई तथा 50 हजार से अधिक स्थानों पर सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, अखंड रामायण एवं अखंड दीपक के कार्यक्रम किए गए। वहीं देश भर में 40 हज़ार से अधिक भंडारे व्यापारियों ने आयोजित किए।

पूजा से जुड़ी इन वस्तुओं की हुई जबरदस्त बिक्री

बी सी भरतिया एवं खंडेलवाल ने यह भी बताया कि .Koo भर में पंडितों एवं ब्राह्मणों को भी बड़े पैमाने पर आय हुई। करोड़ों किलों मिठाई एवं ड्राई फ्रूट की प्रसाद के रूप में बिक्री की गई।

यह सब आस्था और भक्ति के सागर में डूबे लोगों द्वारा किया गया और देश भर में ऐसा मंजर पहले कभी देखने को नहीं मिला। देशभर में करोड़ों रुपये के पटाखे, मिट्टी के दीपक, पीतल एवं अन्य वस्तुओं से बने दीपक की भी खूब बिक्री हुई ।उन्होंने कहा कि आने वाले समय में लोग उपहार के रूप में श्री राम मंदिर देंगे ऐसी बड़ी संभावना दिखाई देती है। शादियों में मेहमानों को श्री राम मंदिर उपहार के रूप में देने की शुरुआत हो ही चुकी है।

श्री राम के प्रति देश के 9 करोड़ से अधिक व्यापारियों की आस्था और विश्वास को अभिव्यक्त करने के लिए कैट ने सनशाइन फाउंडेशन के साथ मिलकर एक बेहद मधुर गीत हर साज में राम बजे-हर घर में अयोध्या सजे, यह संकल्प उठाना है-श्री राम को घर घर लाना है को भी रिलीज किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *