योग दिवस पर अरुण साव का कोरबा प्रवास.. कहीं पर फ्लॉवर कहीं हुए फायर

कोरबा। उपमुख्यमंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री अरुण साव आज दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोरबा प्रवास पर थे। योग समारोह के बाद गंभीरता से जल-जीवन मिशन, शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी, खाद-बीज भण्डारण की स्थिति, मौसमी बीमारियों से बचाव की तैयारी, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, नगरीय प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्रधानमंत्री आवास, महिला बाल विकास सहित अन्य विभागों के विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बताया योग का जीवन में महत्व

“प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर योग को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली है। उन्होंने योग को विश्व के शिखर तक पहुँचाया है। आज पूरा विश्व योग कर रहा है।”

दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के उपमुख्यमंत्री , लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विधि व विधायी कार्य, तथा नगरीय प्रशासन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री अरुण साव के मुख्य आतिथ्य में कोरबा नगरीय क्षेत्र के सीएसईबी फुटबॉल ग्राउंड में जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें उक्त बातें कहते हुए उपमुख्यमंत्री श्री साव ने विभिन्न मुद्राओं का योगाभ्यास कर योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी एवं सभी से योग को अपने दैनिक जीवन मे अपनाने का आग्रह किया।

लोकसभा चुनाव में भाजपा की हार पर मंथन

 राज्य सरकार ने नगरीय निकाय के चुनावों की तैयारियां शुरु कर दी हैं। वार्डों के परिसीमन के निर्देश दिए गए हैं और किस प्रणाली से चुनाव होगा, इसका अंतिम निर्णय आने वाले दिनों में हम करेंगे।

कोरबा लोकसभा में सरोज पांडेय की हार की जिम्मेदारी तय करने पार्टी स्तर पर मंथन किया जा रहा है। ये सही है कि कोरबा लोकसभा में फिर से हम जीत नहीं पाए हैं। इस बात पर पार्टी स्तर पर बातचीत की जा रही है।

अनियमितता पर होगी कड़ी कार्यवाही

विधानसभा चुनाव के दौरान जब आचार संहिता लागू थी, तब लगभग 23 करोड़ के कार्य बिना किसी टेंडर के शिक्षा विभाग ने स्कूलों के लिए सामग्री की खरीदी की। यह खरीदी स्वामी आत्मानंद स्कूलों के लिए होने के आरोप लगे हैं। इस मामले में मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने कहा कि मीडिया के माध्यम से यह बात मेरे संज्ञान में आया है। निश्चित रुप से इस मामले में विभाग से चर्चा करेंगे, जानकारी लेंगे और संबंधितों से पूछताछ भी करेंगे। अगर किसी भी प्रकार की अनियमितता पाई जाती है तो निश्चित तौर पर कठोर कार्यवाही होगी।

शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक प्राथमिकता से पहुँचाने के निर्देश 

प्रभारी मंत्री अरुण साव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकास कार्याे की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कोरबा को प्रदेश में आदर्श जिले के रूप में पहचान दिलाने हेतु सभी अधिकारियों को अपने कर्तव्यों का जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने एवं शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम नागरिकों तक प्राथमिकता से पहुँचाने के निर्देश दिए।

उपमुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि प्रदेश की ऊर्जाधानी कोरबा में संसाधनों की कोई कमी नही है, बहुमूल्य खनिज पदार्थ प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। यहां हर क्षेत्र में कार्य करने की संभावनाएं असीम है। इस हेतु सभी अधिकारी-कर्मचारी नई ऊर्जा व सोच के साथ जिले के विकास कार्यों को गति देने के लिए के लिए काम करें।

अधिकारियों को सुझाव “फील्ड में काम कीजिए”

उपमुख्यमंत्री श्री साव ने जिले में शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी, खाद-बीज भण्डारण की स्थिति, मौसमी बीमारियों से बचाव की तैयारी, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, नगरीय प्रशासन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, प्रधानमंत्री आवास, महिला बाल विकास सहित अन्य विभागों के विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय योजनाओं की बेहतर क्रियान्वयन हेतु सभी अधिकारियों को नियमित रूप से फील्ड विजिट करने के लिए कहा। अधिकारी के फील्ड में जाने से आपकी टीम कार्य करने के प्रति सचेत होती है। इसके साथ ही आपको योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत पता चलती है। फील्ड जाने पर कार्यों में गति आएगी और समस्याओं का समाधान शीघ्र होगा।

स्वास्थ्य अधिकारी को सभी स्वास्थ्य केंदों की नियमित मॉनिटरिंग करने हेतु किया निर्देशित

शिक्षा विभाग अंतर्गत शाला प्रवेश उत्सव की समीक्षा करते हुए समय रहते स्कूल भवनों की साफ-सफाई, नव प्रवेशित बच्चों की जानकारी सहित अन्य आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यवस्था सुदृढ़ कराना सरकार की प्रतिबद्धता है। साथ ही बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध करान हेतु विद्यालयों का उचित संचालन, शिक्षकों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित कराने निर्देश दिए। जिले में मानसून के दौरान मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग को प्रभावी उपाय अपनाने के लिए कहा। जिससे डेंगू, मलेरिया, पीलिया एवं जल जनित बीमारियों को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारी को सभी स्वास्थ्य केंदों की नियमित मॉनिटरिंग करने हेतु निर्देशित किया। इसी प्रकार खाद बीज भंडारण की स्थिति की जानकारी लेकर सभी समितियों से किसानों को मांग अनुसार उन्नत किस्म की खाद बीज उपलब्ध कराने के लिए कहा।

जल-जीवन मिशन व प्रधानमंत्री आवास योजना पर सकारात्मक काम करने की बात

जल-जीवन मिशन के कार्य अंतर्गत हर घर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना, शहरी एवं ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिछड़े परिवारों के पक्के आवास के सपने को साकार करने में अपनी महती भूमिका निभाने की बात कही। नगरीय निकाय के अधिकारी स्वच्छता एवं पीएम आवास के क्षेत्र में बेहतर प्रगति हेतु व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी इन योजनाओं के महत्व को गंभीरता से समझें एवं अधिक से अधिक लोगों को इन योजनाओं का लाभ पहुंचाएं। लोक निर्माण विभाग के तहत लंबे समय से लंबित निर्माण कार्याे की जानकारी लेकर कार्य को शीघ्रता से पूर्ण कराने के लिए कहा। श्री साव ने कहा कि सभी अधिकारी स्वयं आगे बढ़कर अपनी विभागीय योजनाओं से लोगों को लाभांवित करें। आप ऐसे सकारात्मक कार्य करें जिससे इन योजनाओं से आम लोगों के जीवन में परिवर्तन और खुशहाली आए एवं विकसित कोरबा का सपना साकार हों।

समीक्षा बैठक में विधायक कटघोरा प्रेमचंद पटेल, विधायक पाली-तानाखार तुलेश्वर सिंह मरकाम, विधायक रामपुर फूलसिंह राठिया, महापौर राजकिशोर प्रसाद, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, कलेक्टर अजीत वसंत, पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी, डीएफओ अरविंद पीएम, कुमार निशांत, सीईओ जिला पंचायत संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *